Tuesday, February 5, 2008

कलेक्‍टर को फोन किया तो गैस टंकी घर पहुंची

जिला प्रशासन द्वारा समस्याओं / शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए प्रारंभ किए गए ''फोन इन'' कार्यक्रम में आज छत्तीस फोनकर्ताओं ने अपनी समस्या / शिकायत दर्ज कराई। कार्यक्रम प्रभारी डिप्टी कलेक्टर श्रीमती शीला देशपांडे ने फोन रिसीव किए। आज दर्ज की गई समस्याओं में अधिकांश समस्याएं नगरपालिका से संबंधित थी जिन्हें मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री धीरेन्द्र श्रीवास्तव ने नोट किया। कार्यक्रम में म.प्र.मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के सहायक यंत्री श्री सुभाष दवे भी मौजूद थे।
गौरतलब है कि माह के प्रथम मंगलवार को आज 11.00 बजे समाधान ऑन लाइन कार्यक्रम भी होने और इसमें जिला पंचायत के सीईओ एवं प्रभारी कलेक्टर श्री अरूण कुमार तोमर के मौजूद रहने के कारण फोन इन कार्यक्रम में डिप्टी कलेक्टर श्रीमती शीला देशपाण्डे ने फोन रिसीव किए।
फोन किया गैस टंकी घर पहुंची

फोन इन कार्यक्रम में शास्त्री नगर कॉलोनी से फोन कर्ता श्रीमती शशिकला झंवर ने अपनी शिकायत दर्ज कराई कि 10 जनवरी को गैस टंकी का नंबर लगाया था पर आज तक टंकी नहीं पहुंची। डिप्टी कलेक्टर श्रीमती देशपाण्डे ने फोन कर्ता को आश्वस्त किया कि फोन इन कार्यक्रम का उद्देश्य ही जन समस्याओं का निदान करना है। आप चिन्ता नहीं करें 15 मिनट में टंकी आपके घर पहुंच जायगी। अतिरिक्त जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.के.कपूर ने मोबाइल फोन पर गैस एजेन्सी से विलम्ब की कैफियत मांगी और निर्देश दिए कि टंकी संबंधित के घर तत्काल भिजवाएं। मेहमूद हुसैन गैस एजेन्सी की ओर से बताया गया कि श्री सुधीर झंवर द्वारा बुक कराते समय कहा गया था कि टंकी घर नहीं भिजवाएं, सुविधानुसार हम उठा लेंगे और तभी से टंकी रखी है। श्री कपूर के निर्देश पर 15 मिनट में टंकी श्री झंवर के घर पहुंच गई।
नाम नहीं समस्या बताएंगे
अम्बेडकर नगर गंज से नाम नहीं बताने की शर्त पर एक सज्जन ने फोन पर बताया कि मोहल्ले में सुअर पालकों ने बाड़े बना रखे हैं। सुअरों द्वारा गंदगी की जाती है जो कुओं में चली जाती है इस समस्या का निदान जरूरी है। इन्हीं फोन कर्ता ने यह भी बताया कि सुनील सोनकर नामक व्यक्ति ने शासकीय शौचालय पर फिर से कब्जा कर लिया है। फोन कर्ता की शिकायत सुनने के बाद डिप्टी कलेक्टर श्रीमती देशपाण्डे ने फोन कर्ता की बात सीएमओ से कराई। सीएमओ श्रीवास्तव ने फोन कर्ता को आश्वस्त किया कि कार्यवाही की जायगी। इसी तरह एक महिला ने नाम नहीं बताते हुए कहा कि मेरा टी. टी. आपरेशन होने के तीन साल बाद लड़की का जन्म हुआ। दावा लगाने पर 10 हजार का खर्च बताया जा रहा है और इतनी राशि मेरे पास नही है। डिप्टी कलेक्टर श्रीमती देशपाण्डे ने फोन कर्ता से कहा कि प्रकरण की जांच उपरांत ही सत्यता का पता चल सकेगा फिर भी वे विधिक सहायता प्राप्त कर सकती हैं अथवा उपभोक्ता अदालत में अपना प्रकरण प्रस्तुत कर सकती हैं।
फोन इन में नाम नहीं समस्या बताने के लिए तीसरा फोन एक व्यक्ति द्वारा किया गया जो स्वयं को प्रेस रिपोर्टर बतला रहा था। उसका कहना था कि इंदौर - भोपाल राजमार्ग पर बसन्त भंवर नर्सिग होम के सामने श्री रामप्रसाद राय द्वारा अतिक्रमण कर निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इसी प्रकार बिना नाम बताए एक फोन कर्ता ने वार्ड नंबर 23 में अतिक्रमण होने की शिकायत दर्ज कराई। फोन कर्ता से कई बार नाम पता पूछे जाने पर फोनकर्ता ने अपना नाम-पता नहीं बताया। फोनकर्ताओं से कहा गया कि शिकायत दर्ज कर ली गई है और जांच में अतिक्रमण पाए जाने पर इसे हटाने की कार्यवाही की जायगी।
ईट-भट्टे से प्रदूषण की शिकायत

फोन इन में गंगा आश्रम से सर्वश्री श्याम जायसवाल, धर्मेन्द्र ठाकुर, नितिन जौहरी आदि ने ईट भट्टों की शिकायत करते हुए बताया कि इससे धुआं होता है और प्रदूषण फैल रहा है। ईट भट्टों को अन्यत्र स्थानांतरित कराया जाय। डिप्टी कलेक्टर श्रीमती शीला देशपांडे ने फोन कर्ताओं को आश्वस्त किया कि आपकी शिकायत दर्ज कर ली गई है और संबंधित अधिकारी के पास कार्यवाही के लिए भेज दी जायगी।
अधिकांश फोन नगर पालिका से संबंधित

फोन इन कार्यक्रम में आज अधिकांश फोन नगरीय क्षेत्र में साफ-सफाई, पेयजल, अतिक्रमण हटाने से संबंधित थे जिन्हें नगर पालिका के सी.एम.ओ. श्री धीरेन्द्र श्रीवास्तव ने रिसीव किया और कहा कि फोनकर्ताओं की शिकायतों को दूर किया जायगा। फोनकर्ताओं में श्री ओम मोदी ने सीहोर में मांगलिक भवन के पास पाइप लाइन लीकेज होने, श्री भगवान मूंदड़ा ने बड़ा बाजार में मलवा हटाने, श्री अमित कुईया ने नगर के रहवासी क्षेत्र में बे-रोकटोक भारी वाहनों का प्रवेश होने, श्री राधेश्याम वर्मा ने कस्बे में सड़क खराब होने, श्री मनोज कुमार ने मंडी मार्केंटिंग के सामने रोड पर नाली चौक होने, रश्मि शर्मा ने श्रवण का बगीचा क्षेत्र में नल में गंदा पानी आने, दीपक अग्रवाल ने मंडी में अतिक्रमण होने की शिकायत दर्ज कराने पर फोनकर्ताओं से कहा गया कि उनकी शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही होगी।
इसी प्रकार अलीपुर आष्टा से राजू परमार ने श्मशान जमीन के मामले, इछावर के अनिल चांडक ने इछावर-सीहोर सड़क की दोनों साइडें भराने, आष्टा के श्री बाबू ने बोहरा बाखल में घूड़ा जमा होने, इछावर तहसील के ग्राम मुआड़ा के श्री विक्रम सिंह ठाकुर ने शासकीय जमीन पर अतिक्रमण होने की समस्या फोन इन में दर्ज कराई।
ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर रोक
 
    विद्यार्थियों के अध्ययन में हो रहे व्यवधान के मद्देनजर ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर रोक लगा दी गई है। इस सिलसिले में सीहोर अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री चन्द्रमोहन मिश्रा एवं आष्टा अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्रीमती जी.व्ही.रश्मि द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं।
    मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के तहत् रात्रि 10.00 बजे से प्रात: 6.00 बजे तक किसी भी प्रकार का कोलाहल प्रतिबंधित है। परंतु अब स्कूलों/कॉलेजों की परीक्षाओं को दृष्टिगत् रखते हुए प्रात: 6-00 से रात 10-00 बजे तक के समय में भी कोलाहल प्रतिबंधित किया गया है। यह आदेश 31 मई, 08 तक लागू रहेगा। आदेश के मुताबिक सीहोर एवं आष्टा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों एवं समस्त कस्बों में प्रात: 6-00 बजे से रात 10-00 बजे के बीच सभी प्रकार के ध्वनि विस्तारक यंत्रोेंं का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। इस सिलसिले में अनुभाग सीहोर एवं आष्टा के तहसीलदार / नायब तहसीलदार को राजस्व क्षेत्रों के लिए विहित अधिकारी नियुक्त किया गया है। विहित अधिकारी अधिनियम की धारा 4, 5, 6 और 7 के अंतर्गत ध्वनि विस्तारक यंत्र चलाए जाने की अनुमति दे सकेंगे। आदेश के तहत् अब विहित अधिकारी की बगैर लिखित अनुमति के ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। बिना अनुमति के ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग की स्थिति में यंत्र जप्त कर सक्षम न्यायालय में अभियोजित किया जायगा।
आर्थिक सहायता स्वीकृत 

    सर्पदंश से हुई मृत्यु के दो अलग-अलग मामलों में कलेक्टर सीहोर द्वारा मृतक के वारिसों को 50 - 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है। इस सिलसिले में आदेश जारी कर दिए गए हैं।
जारी आदेश के मुताबिक सीहोर तहसील के ग्राम खजुरियाखुर्द निवासी कैलाश आत्मज मुंशीलाल की सर्पदंश से हुई मृत्यु के एक मामले में मृतक के वारिस उसकी पत्नी श्रीमती सौरभबाई पुत्र देवीसिंह, पुत्री धनीबाई, सरिता बाई एवं मनीषा बाई को 50 हजार रूपयें की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है। इसी प्रकार सीहोर तहसील के ही ग्राम पीलूखेड़ी निवासी राकेश आत्मज श्री भगवानसिंह  की सर्पदंश से हुई मृत्यु के एक मामले में मृतक के वारिस उसके पिता श्री भगवान सिंह आत्मज भागरती को 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है। यह आर्थिक सहायता अनुदान राजस्व पुस्तक परिपत्र में निहित प्रावधानों के तहत स्वीकृत किया गया है। कलेक्टर द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सीहोर को निर्देश दिए गए हैं कि वे राशि आहरित कर संवंधितों को उसका भुगतान कराने की व्यवस्था करें। 
ग्रामीण विकास कार्यों का निरीक्षण

    भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा भेजे गए नेशलन मॉनीटर श्री लक्ष्मी नारायणन् सोमवार को सीहोर विकास खण्ड के ग्राम राजूखेड़ी और लसूड़िया पहुंचे जहां उन्होंने ग्रामीण विकास योजनाओं के अंतर्गत किए जा रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। भ्रमण में जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी श्री संजय शर्मा उनके साथ थे।
    श्री नारायणन् ने निर्मल ग्राम पुरस्कार प्राप्त राजूखेड़ी में संपूर्ण ग्रामीण रोजगार योजना के अंतर्गत बनी सी.सी. रोड तथा स्वच्छता कार्यों की सराहना की। उन्होंने ग्रामीणों के निवास पर बने शौचालयों और पानी की बेहतर निकासी के लिए किए गए इंतजाम के अलावा जल संग्रहण के कार्यों को देखा और संतोष व्यक्त किया। श्री नारायणन् ने इंदिरा आवास योजना के तहत निर्मित दो आवासों का निरीक्षण किया और हितग्राहियों से चर्चा की। आवासों की बेहतर गुणवत्ता पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास योजनाओं में धनराशि की कमी बाधक नहीं है जरूरत इस बात की है कि राशि का बेहतर उपयोग किया जाय।
नेशलन मॉनीटर श्री लक्ष्मी नारायणन् ने ग्राम लसूड़िया परिहार पहुंचकर ग्रामीण विकास कार्यक्रमों का जायजा लिया। उन्होंने यहां स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत गठित स्व सहायता समूह के सदस्यों से चर्चा की। स्व सहायता समूह के सदस्यों ने नेशनल मॉनीटर को बताया कि बैंक से ऋण प्राप्त करने में दिक्कत होती है। स्व सहायता समूहों को ऋण प्राप्त करने में हो रही दिक्कत को दूर करने के लिए श्री नारायणन् ने बैंक मेनेजर से भी मुलाकात की। बैंक मेनेजर ने श्री नारायणन् को आश्वस्त किया कि वे स्व सहायता समूह को पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे और 15 फरवरी तक ऋण प्रकरणों का निराकरण कर दिया जायगा।

No comments: