Wednesday, February 6, 2008

उच्च शिक्षा के लिए अल्पसंख्यक छात्रों को स्कॉलरशिप

भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने अल्प संख्यक समुदायों के प्रतिभावान एवं आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए '' पोस्ट मैट्रिक '' स्कॉलरशिप योजना प्रारंभ की है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत मध्यप्रदेश में कुल 1732 छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाना सुनिश्चित किया गया है। मध्यप्रदेश राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सीहोर स्थित गंगा आश्रम में बने जिला सूचना केन्द्र से इस योजना की जानकारी तथा आवेदन फार्म प्राप्त किए जा सकते है। सीहोर जिला सूचना केन्द्र प्रभारी श्री ए.आर.शेख मुंशी ने बताया कि इस स्कॉलरशिप की आवेदन की अंतिम तिथि 15 फरवरी 08 है।

क्या है पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप योजना

यह अभिनव योजना पर अमल भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने संपूर्ण भारत वर्ष में निवासरत मुस्लिम,ईसाई, सिख, बौध्द और पारसी अल्पसंख्यक समुदायों के प्रतिभावान एवं आर्थिक रूप से कमजोर 7500 छात्र-छात्राओं को लाभ दिए जाने के लिए शुरू की है। कक्षा ग्यारहवीं से पी.एच.डी. तक व एन.सी.वी.टी. से सम्बध्द औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में टेक्नीकल व वोकेशनल कोर्स जो कक्षा 11 व 12 लेवल तक है के ऐसे छात्र-छात्राओं को जिन्होंने 50 प्रतिशत अंक अथवा ग्रेड प्राप्त किए हों वे इस स्कॉलरशिप के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश में मिलेगा लाभ

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य से कुल 1732 छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसमें मुस्लिम वर्ग के 1522, ईसाई वर्ग के 68, सिख वर्ग के 60 तथा बौध्द वर्ग के 82 छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप योजना का लाभ मिलेगा। आवेदक परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपए निर्धारित की गई है। इस स्कॉलरशिप योजना में 30 प्रतिशत स्कॉलरशिप अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं के लिए आरक्षित की गई है।

स्कालरशिप में प्रदत्त राशि

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में चयनित आवेदकों को कक्षा 11 व 12 के लिए हॉस्टलर एवं डेस्कॉलर को 7 हजार रूपये प्रति वर्ष एवं कक्षा 11 व 12 के टेक्निकल एवं वोकेशनल कोर्स के लिए हॉस्टलर एवं डेस्कॉलर को 10 हजार रूपये प्रति वर्ष स्कॉलरशिप प्रदान की जायगी। साथ ही एडमिशन व टयूशन फीस अंडर ग्रेज्युएट व पोस्ट ग्रेज्युएट के लिए हॉस्टलर व डेस्कॉलर को 3 हजार रूपये प्रति वर्ष प्रदान की जायगी। स्कॉलरशिप के तहत मेन्टेनेस एलाउन्स 10 माह के लिए कक्षा 11 व 12 और टेक्निकल एवं बोकेशनल कोर्स के लिए हॉस्टलर को 235 रूपये प्रतिमाह तथा डेस्कॉलर को 140 रूपये प्रतिमाह दिया जाएगा। इसी प्रकार अन्डर ग्रेज्युएट व पोस्ट ग्रेज्युएट के लिए हॉस्टलर को 355 रूपये प्रतिमाह तथा डेस्कॉलर को 185 रूपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। इसके अलावा एम.फिल.व पी.एच.डी.के लिए हॉस्टलर को 510 रूपये प्रतिमाह तथा डेस्कॉलर को 330 रूपए प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे।

जानकारी एवं फार्म के लिए संपर्क सूत्र

पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप के लिए जानकारी व आवेदन पत्र प्रदेश के समस्त जिलों में स्थित जिला सूचना केन्द्र तथा अल्प संख्यक कार्य मंत्रालय की बेवसाइट से प्राप्त किए जा सकते हैं। मध्यप्रदेश राज्य में संचालनालय पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण, बेसमेन्ट सतपुड़ा भवन भोपाल में आवेदन प्राप्त व जमा किए जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए संयुक्त सचिव भारत सरकार अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, 11वां तल पर्यावरण भवन सी.जी.ओ.परिसर, लोधी रोड़ नई दिल्ली - 110003 से संपर्क किया जा सकता है। वेबसाइट पर भी संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा मध्यप्रदेश में संचालनालय पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण म.प्र. सतपुडा भवन भोपाल के दूरभाष क्रमांक 0755-2551514, 2551517 पर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

एक लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत

सीहोर: 6 फरवरी,08 
    आकाशीय बिजली गिरने के एक प्रकरण में कलेक्टर सीहोर द्वारा मृतक के वारिस को एक लाख रूपये की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है। इस सिलसिले में आदेश जारी कर दिए गए हैं।
जारी आदेश के मुताबिक सीहोर तहसील के ग्राम सोनकच्छ निवासी राजाराम आत्मज चन्दरसिंह की आकाशीय बिजली गिरने से हुई मृत्यु के एक प्रकरण में मृतक के वारिस उसकी पत्नी श्रीमती संतोषी बाई, पुत्र ईश्वरसिंह, पुत्री मंजूबाई एवं रानी को एक लाख रूपयें की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है। यह आर्थिक सहायता अनुदान राजस्व पुस्तक परिपत्र में निहित प्रावधानों के तहत स्वीकृत किया गया है। कलेक्टर द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सीहोर को निर्देश दिए गए हैं कि वे राशि आहरित कर संवंधितों को उसका भुगतान कराने की व्यवस्था करें। 
मुख्यमंत्री कन्यादान योजनान्तर्गत जिले में सामूहिक विवाह 11 फरवरी को
आयोजन की तैयारियां जोरों पर

सीहोर: 6 फरवरी,08 
सरकार की मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत सीहोर, आष्टा और इछावर में बसंत पंचमी 11 फरवरी को आयोजित सामूहिक विवाह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सामूहिक विवाह के व्यवस्थित आयोजन के लिए विभिन्न समितियां गठित कर अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
आवासीय खेलकूद संस्था में होगा आयोजन
सीहोर में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह का आयोजन आवासीय खेलकूद संस्था के परिसर में किया जायगा। सामूहिक विवाह के व्यवस्थित और बेहतर आयोजन के सिलसिले में गत दिवस एस.डी.एम.श्री चन्द्रमोहन मिश्रा की अध्यक्षता में एक बैठक संपन्न हुई जिसमें आयोजन स्थल पर पेयजल, भोजन, यातायात की व्यवस्था के अलावा वर-वधुओं के लिए आवश्यक सामग्री, मंडप, बेदियों आदि व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई और निर्णय लिए गए। आयोजन स्थल पर टेन्ट, कनात, शामियाना, विद्युत सज्जा, पार्किंग, साफ-सफाई, फोटोग्राफी, पंजीयन काउन्टर, सामग्री वितरण काउन्टर, आपात कालीन चिकित्सा व्यवस्था सहित अन्य मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई। व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए समितियों का गठन किया गया जिसमें अधिकारियों और कर्मचारियों को उत्तरदायित्व सौंपा गया।
जोरदार हो बरातियों का स्वागत
एस.डी.एम. श्री चन्द्रमोहन मिश्रा ने बैठक में कहा कि शासन के प्राथमिकता वाले कार्यक्रम मुख्य मंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह में शामिल होने वाले बारातियों का बेहतर तरीके से स्वागत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि बारातियों के पेयजल, भोजन और स्वागत के लिए पुख्ता इंतजाम किए जांएगे। बैठक में बताया गया कि 177 जोड़ों का पंजीयन किया जा चुका है। सामूहिक विवाह में करीब 201 जोड़ों के विवाह का लक्ष्य लेकर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बैठक में जनपद सीईओ सुश्री मधुलिका शुक्ला, तहसीलदार श्री राजेश शाही, अतिरिक्त तहसीलदार श्रीमती इंदिरा चौहान, नायब तहसीलदार श्री नरेन्द्र ठाकुर सहित अन्य अधिकारी एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद थे।
आष्टा मे 232 जोड़ों का पंजीयन
आष्टा में मुख्यमंत्री कन्यादान योजनार्न्तगत सामूहिक विवाह की तैयारियां जोरों पर की जा रही है। यह आयोजन जनपद पंचायत कार्यालय आष्टा के परिसर में किया जायगा। एस.डी.एम. श्रीमती जी.व्हीं रश्मि ने आयोजन के सिलसिले में सभी विभागों की बैठक लेकर व्यवस्थाओं की समीक्षा की और आयोजन के सुव्यवस्थित संचालन के लिए समितियों का गठन कर अधिकारियों को उत्तरदायित्व सौंपा गया। जनपद पंचायत आष्टा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.एल.वर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत आष्टा में 232 जोड़ों का पंजीयन किया गया है।
इछावर में सामूहिक विवाह का आयोजन  मंडी प्रांगण में
इछावर में सामूहिक विवाह के व्यवस्थित आयोजन हेतु एस.डी.एम. श्री तूफान सिंह अहिरवार द्वारा सामूहिक विवाह के आयोजन संबंधी व्यवस्थाओं की समीक्षा कर अधिकारियों और कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जनपद पंचायत के सीईओ श्री आर.के.वर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत इछावर में 178 जोड़ों का पंजीयन हुआ है। सामूहिक विवाह का आयोजन इछावर स्थित मंडी प्रांगण में किया जाएगा।

No comments: