Saturday, February 23, 2008

नर्वद को मिलेंगे दो बैल

मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक सत्ताईस को
अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक 27 फरवरी,08 को शाम 4.00 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की जायगी।
जिला संयोजक आदिमजाति कल्याण श्री एम.के.मालवीय ने बताया कि बैठक में अधिनियम के उपबंधों के क्रियान्वयन, पीड़ितों को दी गई राहत, अधिनियम में दर्ज प्रकरण, पुनर्वास और अधिनियम के क्रियान्वयन में विभिन्न अभिकरणों की भूमिका पर चर्चा की जायगी। इसके अलावा पिछली बैठक का पालन प्रतिवेदन भी इस बैठक में प्रस्तुत किया जायगा और नागरिक अधिकार अधिनियम में दर्ज मामलों पर चर्चा की जायगी।
न्यायालयीन कार्यों के अधिकार मिले
श्रीमती जी.व्ही.रश्मि (भा.प्र.से.) सहायक कलेक्टर अब न्यायालयीन कार्यों का निराकरण भी कर सकेगी। श्रीमती रश्मि को कलेक्टर द्वारा न्यायालयीन मामलों को निराकरण करने के अधिकार दिए जाने के चलते अब वे न्यायालयीन कार्यों का निराकरण कर सकेंगी। कलेक्टर द्वारा इस सिलसिले में आदेश जारी कर दिया गया है। जारी आदेश में अनुविभागीय अधिकारी श्री टी.एस. अहिरवार को न्यायालयीन कार्यों से मुक्त करते हुए श्रीमती जी.व्ही. रश्मि सहायक कलेक्टर को अनुविभागीय अधिकारी आष्टा के न्यायालयीन कार्यों का निराकरण के अधिकार सौंपे दिए गए हैं।
फ्रीसेल केरोसिन के लिए लायसेन्स मिलेगे
जिले में फ्रीसेल सफेद केरोसिन बेचने के लिए लायसेन्स दिए जांएगे। होल सेलर्स, रिटेलर्स, वर्तमान में कार्यरत फुटकर विकेता और हॉकर्स के अलावा आम नागरिक भी लायसेन्स प्राप्त कर सकता है।
जिले में ए.पी.एल.परिवारों को वितरित किए जाने वाला सफेद केरोसिन खुले बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। जिस पर कोई अनुदान भी नहीं रहेगा। इस केरोसिन की बिक्री के लिए ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र में वितरण प्रणाली विकसित की जा रही है। गैर रियायती इस केरोसिन के वितरण के लिए वर्तमान तेल कंपनियों द्वारा नियुक्त होल सेलर्स और सेमी होल सेलर्स तथा रिटेलर्स से पूछा जा रहा है कि वे सफेद केरोसिन बेचना चाहते हैं तो तदनुसार लायसेन्स प्राप्त करें। इसी तरह वर्तमान में काम कर रहे फुटकर विक्रेता और हॉकर्स से भी पूछा गया है कि वे सफेद केरोसिन बेचना चाहते हो तो लायसेन्स लें। इसके अलावा आम नागरिक भी लायसेन्स प्राप्त कर सकेंगे। लायसेन्स प्राप्त करने वाले को यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि उसके पास नियमानुसार केरोसिन वितरण के लिए व्यवस्थाएं मुकम्मल हैं।
गौरतलब है कि भारत सरकार पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा नीतिगत निर्णय लिया गया है कि भविष्य में नीला कैरोसिन केवल गरीबी रेखा और अंत्योदय परिवारों तक सीमित रखा जाय तथा ए.पी.एल. परिवारों को वितरित किया जाने वाला सफेद केरोसिन बिना किसी अनुदान के खुले बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाय। इसी निर्णय को क्रियान्वित करने के लिए कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है जिसमें सफेद केरोसिन खुले बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा।
सीहोर में लोक कल्याण शिविर आयोजित

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविरों की श्रृंखला में आज जनपद पंचायत सीहोर के प्रांगण में लोक कल्याण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में प्राप्त 34 आवेदनों में से ग्यारह आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया और शेष 23 आवेदनों की समय सीमा निर्धारित कर इनका निदान करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए गए। कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने शिविर में पशु चिकित्सा, पंचायत एवं सामाजिक न्याय तथा विद्युत विभाग के एक -एक, जनपद पंचायत के 6 तथा स्वास्थ्य विभाग से संबंधित दो आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया। शिविर में ग्रामीणों को शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी विभागीय अधिकारियों द्वारा दी गई।
मुकम्मिल हो पेयजल व्यवस्था
कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने ग्रामीणों से सीधे रू-ब-रू होकर उनकी समस्याओं पर चर्चा की। उन्होंने शिविर में पेयजल संबंधी समस्या के प्राप्त 11 आवेदनों को कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री पी.सी.पंचरत्न को सौंपकर निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति सुचारू बनाए रखने की मुस्तकिल व्यवस्था की जाए। उन्होंने सभी ग्रामों की पेयजल स्थिति की समीक्षा करने, जहां जहां हैण्डपम्प सुधरने योग्य हैं उनकी तत्काल मरम्मत कराने और आवश्यकता वाले स्थानों पर हैण्डपम्प खनन कराने के निर्देश दिए।
मौके पर ही सुलझी टंकी की समस्या
ग्राम रायपुरा में पानी की टंकी उपलब्ध कराने संबंधी एक आवेदन पर कलेक्टर ने सरपंच और सचिव से मूलभत मद में उपलब्ध राशि की जानकारी प्राप्त की। यह ज्ञात होने पर कि इस मद में 50 हजार उपलब्ध हैं। कलेक्टर ने 6 – 6 हजार लीटर की दो टंकी क्रय करने की मौके पर ही मंजूरी प्रदान की।
नर्वद को मिलेंगे दो बैल
अनुसूचित जाति और गरीबी की रेखा में शामिल किसान श्री नर्वद को अब खेती करने में आसानी होगी। श्री नर्वद के आवेदन पर कलेक्टर श्री सिंह ने संपूर्ण ग्रामीण रोजगार योजना की साढ़े बाईस प्रतिशत राशि से दो बैल दिलाने के निर्देश जनपद पंचायत की सीईओ श्रीमती मधुलिका शुक्ला को दिए।
इसी प्रकार ग्राम कोडिया छीतू की दो महिलाओं को उनकी रूचि के मुताबिक व्यवसाय के लिए ऋण दिलाने की कार्यवाही के निर्देश दिए गए। निपानियाकला के श्री मांगीलाल ने भी शिविर में बैलगाड़ी के लिए आवेदन प्रस्तुत किया जिस पर कलेक्टर ने श्री मांगीलाल को आश्वस्त करते हुए कहा कि बैलगाड़ी के लिए 50 फीसदी अनुदान दिलाया जायगा।
आवेदन करते ही मिलेगी मजदूरी
लोक कल्याण शिविर में उपस्थित ग्रामीणों और पंचायत पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर ने आगामी एक अप्रैल से जिले में प्रारंभ होने वाली राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की प्रारंभिक तैयारियों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि योजनांतर्गत वयस्क श्रमिकों के फोटो खीचनें और इनके जॉब कार्ड बनाने और डीपीआर का कार्य जारी है। योजना को क्रियान्वित करने की सभी तैयारी की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मौके-मुआयने के बाद ही तकनीकी एवं प्रशासकीय स्वीकृति दी जाय। उन्होंने कहा कि वयस्क व्यक्ति को आवेदन करने पर 15 दिन में मजदूरी उपलब्ध कराना जरूरी है। रोजगार उपलब्ध नहीं कराने की दशा में उस व्यक्ति को बेरोजगारी भत्ता दिया जायगा और ऐसी दशा में संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जायगी। श्री तोमर ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में किसी तरह की कोताही नहीं हो इसका ध्यान रखा जाय।
शिविर में एस.डी.एम. श्री चन्द्रमोहन मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। महिला बाल विकास अधिकारी श्रीमती रमा चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना और जनपद सीईओ श्रीमती मधुलिका शुक्ला ने मुख्य मंत्री मजदूर सुरक्षा योजना की जानकारी दी।

No comments: