Monday, February 4, 2008

मध्यान्ह भोजन में लापरवाही पर दस कर्मचारियों की दो वेतनवृध्दि रोकी छह कर्मचारियों का एक दिन का वेतन कटा

                                                               सीहोर: 4 फरवरी, 08  

शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रम मध्यान्ह भोजन में सोलह कर्मचारियों को लापरवाही बरतना महंगा साबित हुआ। इसके तहत दस शासकीय कर्मियों की दो दो वेतनवृध्दि रोकी गई है और 6 कर्मियों का एक दिवस का वेतन काटा गया। शालाओं के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान निरीक्षण दल को शाला बंद पाए जाने, भोजन खुले में बनता पाए जाने, मध्यान्ह भोजन के स्थान पर सेब, बिस्किट दिए जाने तथा मीनू के मुताबिक बच्चों को मध्यान्ह भोजन का वितरण नहीं किए जाने की रिपोर्ट मिलने पर इसे गंभीरता से लेते हुए जिला पंचायत के सीईओ श्री अरूण कुमार तोमर द्वारा उक्त कार्यवाही की गई है। इस सिलसिले में आदेश जारी कर दिए गए हैं। श्री तोमर ने कहा है कि जिले में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जायगा।
जिन कर्मचारियों की दो दो वेतनवृध्दियों असंचयी प्रभाव से रोकी गई हैं उनमें सीहोर तहसील के संकुल केन्द्र अहमदपुर की प्राथमिक शाला टूरगांव के सहायक अध्यापक श्री अर्जुनसिंह तंवर, प्राथमिक शाला चांदबडजागीर के सहायक अध्यापक श्री गंगासिंह सोलंकी, संकुल केन्द्र श्याम की प्राथमिक शाला पंपापुर में पदस्थ सहायक अध्यापक श्रीमती सुलेखा चौहान, माध्यमिक शाला बमूलिया के सहायक शिक्षक मांगीलाल ठाकुर, श्री निर्मल सिंह कुशवाह और श्री संतोषसिंह कनवरिया शामिल हैं। इसी तरह बुधनी तहसील के संकुल केन्द्र बकतरा की माध्यमिक शाला खिड़ियाकुर्मी के शिक्षक वर्ग तीन श्री जगदीश प्रसाद मीना, प्राथमिक शाला बासगहन के सहायक शिक्षक श्री अनिल कुमार चौहान, माध्यमिक शाला खितवई के सहायक शिक्षक श्री विजयसिंह मेहर और प्राथमिक शाला रिछोड़ा के सहायक शिक्षक श्री आजादसिंह की दो दो वेतनवृध्दि असंचयी प्रभाव से रोकी गई है।
मध्यान्ह भोजन में लापरवाही बरतने पर तहसील सीहोर की प्राथमिक शाला पम्पापुर में पदस्थ संविदा शाला शिक्षक श्रेणी तीन श्रीमती हेमलता सावनेर, माध्यमिक शाला बमूलिया में पदस्थ संविदा शाला शिक्षक वर्ग दो श्रीमती भारती पाटीदार, श्रीमती मीनाक्षी शर्मा और संविदा शाला शिक्षक वर्ग तीन श्रीमती नीलम मीना, प्राथमिक शाला बनखेड़ा की संविदा शाला शिक्षक श्रेणी तीन श्रीमती सुलभा जोशी, बुधनी तहसील की प्राथमिक शाला खासगहन में पदस्थ संविदा शाला शिक्षक श्रेणी तीन श्रीमती तरूणा सुजाने के खिलाफ एक दिन का वेतन काटने की कार्यवाही की गई।
गौरतलब है कि जिले में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम (एम.डी.एम.) के बेहतर क्रियान्वयन के मद्देनजर जिला पंचायत में एम.डी.एम. सेल बनाया गया है। जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी को एम.डी.एम. सेल का प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। टॉस्क मैनेजर श्रीमती मधुलिका जोशी, क्वालिटी मॉनीटर लक्ष्मी कुशवाह और सुनीता संधीर और सहायक परियोजना अधिकारी श्री गणेश सिंह चौहान को एम.डी.एम.सेल में पदस्थ किया गया है। मध्यान्ह भोजन प्रभारी एवं टॉस्क मैनेजर तथा क्वालिटी मॉनीटर द्वारा जिले की विभिन्न शालाओं का विगत दिवस आकस्मिक निरीक्षण किया।

खाद्यान्न का अनुविभागवार पुनरबंटन

सीहोर: 4 फरवरी, 08  

    लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले को माह माह फरवरी और मार्च 08 हेतु बी.पी.एल. के लिए 1406 मेट्रिक टन गेहूं एवं 275 मेट्रिक टन चॉवल तथा ए.ए.वाय के लिए 720 मेट्रिक टन गेहूं एवं 10 मेट्रिक टन चॉवल गेहूं आबटित किया गया है जिसका  जिला खाद्य अधिकारी श्रीमती सुनीता शिरपुरकर द्वारा बी.पी.एल. एवं ए.ए.वाय राशन कार्ड के मान से अनुविभाग वार पुनरबंटन कर दिया गया है। सहायक आपूर्ति अधिकारी/कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे मार्केटिंग सोसायटी से खाद्यान्न तत्काल शासकीय उचित मूल्य की दूकानों पर भिजवाना सुनिश्चित करें।

जारी पुनरबंटित आदेश के मुताबिक अनुविभाग सीहोर नगर के बी.पी.एल. परिवार के राशन कार्डधारियों के लिए गेहूं 1183 क्विंटल तथा चॉवल 231 क्विंटल एवं ए.ए.वाय. परिवार के राशन कार्डधारियों के लिए गेहूं 677 क्विंटल तथा चॉवल 10 क्विंटल, ग्रामीण सीहोर के बी.पी.एल. परिवार के राशन कार्डधारियों के लिए गेहूं 3157 क्विंटल तथा चॉवल 617 क्विंटल एवं ए.ए.वाय. परिवार के राशन कार्डधारियों के लिए गेहूं 1670 क्विंटल तथा चॉवल 23 क्विंटल, पुनरबंटित की गई है। इसी तरह अनुविभाग आष्टा के बी.पी.एल. परिवार के राशन कार्डधारियों के लिए गेहूं 3878 क्विंटल तथा चॉवल 759 क्विंटल एवं ए.ए.वाय. परिवार के राशन कार्डधारियों के लिए गेहूं 1581 क्विंटल तथा चॉवल 22 क्विंटल, अनुविभाग इछावर के बी.पी.एल. परिवार के राशन कार्डधारियों के लिए गेहूं 2283 क्विंटल तथा चॉवल 447 क्विंटल एवं ए.ए.वाय. परिवार के राशन कार्डधारियों के लिए गेहूं 1040 क्विंटल तथा चॉवल 14 क्विंटल, अनुविभाग बुधनी के  बी.पी.एल. परिवार के राशन कार्डधारियों के लिए गेहूं 2044 क्विंटल तथा चॉवल 400 क्विंटल एवं ए.ए.वाय. परिवार के राशन कार्डधारियों के लिए गेहूं 1073 क्विंटल तथा चॉवल 15 क्विंटल तथा अनुविभाग नसरूल्लगंज के बी.पी.एल. परिवार के राशन कार्डधारियों के लिए गेहूं 1515 क्विंटल तथा चॉवल 296 क्विंटल एवं ए.ए.वाय. परिवार के राशन कार्डधारियों के लिए गेहूं 1159 क्विंटल तथा चॉवल 16 क्विंटल, का पुनरबंटन किया गया है।

मैदानी अमले की मुस्तैद रहना जरूरी
                                           - श्री तोमर

सीहोर: 4 फरवरी, 08  

    जिला पंचायत के सी.ई.ओ.एवं प्रभारी कलेक्टर श्री अरूण कुमार तोमर ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित एक जरूरी बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्वयं तो सतर्क रहें साथ ही मैदानी अमले का मुश्तैद रहना भी सुनिश्चित करें। बैठक में जिले में चल रहे विकास कार्यों की व्यापक समीक्षा की गई। 

श्री तोमर ने निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को ताकीद की कि वे निर्धारित समय सीमा में कार्य पूर्ण कराएं और शिथिलता बरतने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही करें। उन्होंने परख कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए इस बात पर नाराजी जाहिर की कि संकलित जानकारी अपडेट नहीं है। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को जानकारी अद्यतन कराने और जानकारी के मुताबिक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला अधिकारियों को इस बात की ताकीद की गई कि वे अधीनस्थ मैदानी अमले को मुस्तैद रहकर कार्य करने के निर्देश जारी करें। साथ ही मैदानी अमले के कार्यों पर नजर रखें और गफलत पाए जाने पर उनके खिलाफ कार्यवाही करें।

बैठक में परख कार्यक्रम के तहत पिछले माह की संकलित जानकारी में बताया गया कि जिले में 76 ट्रांसफारमर खराब हैं जबकि म.प्र. विद्युत वितरण के सहायक यंत्री श्री सुभाष दवे ने बताया कि वर्तमान स्थिति में मात्र 8 ट्रांसफारमर खराब हैं जिनके बदलने की प्रक्रिया जारी है। इसी प्रकार स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, महिला एवं बाल विकास की संकलित जानकारी और वर्तमान स्थिति में अंतर पाए जाने पर प्रभारी कलेक्टर श्री तोमर ने वर्तमान स्थिति के मुताबिक जानकारी अद्यतन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.मरावी को निर्देश दिए कि वे सभी डिपो होल्डर के पास दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। एन.ए.एम.और एम.पी.डब्ल्यू. द्वारा किए जा रहे गांवों के भ्रमण की समीक्षा करें और अनुपस्थिति पर वेतन काटने की कार्यवाही करें। जिले में 14 स्थानों पर टीकाकरण नहीं होने की जानकारी पाई जाने पर श्री तोमर ने सीएमएचओ को ताकीद की वे गांवों का पता लगाकर टीकाकरण कराएं।

इसी तरह परख कार्यक्रम के तहत 13 स्थानों पर मिट्टी का तेल, 22 स्थानों पर शकर, 9 स्थानों पर अन्त्योदय का गेहूं - चॉवल का वितरण नहीं पाए जाने की स्थिति पर खाद्य अधिकारियों को कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री तोमर ने कहा कि सभी अधिकारी विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की सूक्ष्म समीक्षा करें और पाई गई कमियों को तत्परता से दूर करें। उन्होंने गंभीरता से कार्य करने की जरूरत बताते हुए अधिकारियों से कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में जरा सी चूक या लापरवाही अनुशासनात्मक कार्यवाही का कारण बन सकती है। इसलिए जरूरी है कि सतर्क रहकर सावधानी और गंभीरता के साथ कार्य किया जाय।

बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री चन्द्रशेखर वालिम्बे सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।

जिला स्तरीय अल्पसंख्यक कल्याण समिति की बैठक

सीहोर: 4 फरवरी, 08  

    जिला स्तरीय अल्प संख्यक कल्याण समिति की बैठक गत दिवस जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं प्रभारी कलेक्टर श्री अरूण कुमार तोमर की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में समिति सदस्यों के युक्तियुक्त सुझावों के अनुरूप कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। बैठक में ए.डी.एम. श्रीमती भावना वालिम्बे, संयुक्त कलेक्टर श्री सी.एस.वालिम्बे, डिप्टी कलेक्टर श्री चौहान सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

    बैठक में प्रभारी कलेक्टर श्री तोमर ने मंडी, कब्रिस्तान की प्रस्तावित जमीन के मामले में जांच कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश तहसीलदार श्री राजेश शाही को दिए। उन्होंने समिति सदस्यों को आश्वस्त किया कि यूनानी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जायगी। उन्होंने अल्पसंख्यक वर्ग के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए बताया कि शासन द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से अल्प संख्यक वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं।

    समिति सदस्य श्री एजाज सिद्दीकी ने बताया कि शेरपुर में करीब 6 प्रकरण सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लंबित है। श्री तोमर ने संबंधित अधिकारी को पेंशन प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिए। आष्टा में उर्दू माध्यम के मिडिल स्कूल नहीं होने और यहां इसकी जरूरत होने के सुझाव पर डीपीसी डॉ. राजाराम परमार ने बताया कि शासन को प्रस्ताव भेजा जायगा।

    इसी प्रकार आई.टी.आई. में कारपेन्टरी ट्रेड प्रारंभ करने के मुद्दे पर आई.टी.आई. अधीक्षक को पत्र भेजने, महारानी लक्ष्मी बाई कन्या शाला में उर्दू शिक्षक की व्यवस्था करने और शेरपुर में हैण्ड पम्प खनन कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए।

    बैठक में समिति सदस्य श्री मेहफूज खान, श्री अनवर हुसैन आष्टा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.सेन, महाप्रबन्धक जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र श्री ए.के. उपाध्याय, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती रमा चौहान, कार्यपालन यंत्री पी.एच.ई., मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री धीरेन्द्र श्रीवास्तव, तहसीलदार आष्टा मालती मिश्रा सहित अन्य अधिकारी बैठक में मौजूद थे।

No comments: