Thursday, January 31, 2008

भ्रमण करेगा किसान रथ

अब बदलेगी जिले में उद्यानिकी की तस्वीर
सीहोर: 31 जनवरी, 08

    सीहोर जिले में उद्यानिकी क्षेत्र के विकास के लिए केन्द्र सरकार द्वारा दो करोड़ 55 लाख 78 हजार 400 रूपये की एक कार्ययोजना को मंजूरी प्रदान की गई है। कार्ययोजना के तहत साढ़े तीन सौ हेक्टेयर से भी ज्यादा क्षेत्र में उद्यानिकी विकास के कार्य किए जाएंगे। इसके अंतर्गत 8 नर्सरी की स्थापना, जैविक खेती को प्रोत्साहन देने के लिए 210 हेक्टेयर क्षेत्र में ऑर्गनिक फारमिंग, 93 हेक्टेयर में पुष्प और मसाला उत्पादन सहित उद्यानिकी विकास के अनेक कार्य कराए जाएंगे। उद्यानिकी विकास के लिए जिले में 34 क्लस्टर के कुल 130 ग्रामों का चयन किया गया है। जिले को केन्द्र सरकार से यह योजना दिलाने में राज्य सरकार की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
    जिला उद्यानिकी मिशन लीडर एवं कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में  गत दिवस सम्पन्न एक बैठक में उद्यानिकी विकास की वर्ष 2007-08 की कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया। बैठक में कलेक्टर ने उद्यानिकी विकास के लिए पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने, कार्यों को तत्काल प्रारंभ करने और प्रस्तावित कार्ययोजना का जनपद पंचायतों की कृषि स्थायी समिति से अनुमोदन कराने के निर्देश दिए। कृषक भ्रमण प्रशिक्षण के लिए उपयुक्त किसानों का चयन करने के भी उन्होंने निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने उद्यानिकी विकास के लिए सबसे जरूरी तत्व पानी पर विशेष जोर देते हुए कहा कि वर्तमान में जहां पहले से ही पानी उपलब्ध है वहां उद्यानिकी कार्यों को प्राथमिकता दी जाय। उन्होंने सुझाव दिया कि पानी की सुलभता को देखते हुए कार्ययोजना में नर्मदा किनारे के ग्रामों का चयन उपयुक्त हो सकता है। उन्होंने कहा कि कार्य तत्काल प्रारंभ हो जिसके परिणाम सामने आना चाहिए।
सहायक संचालक उद्यानिकी श्री राजेन्द्र कुमार ने बताया कि प्रस्तावित कार्ययोजना के तहत जिले मे 34 क्लस्टर के कुल 130 ग्रामों का चयन किया गया है।  कृषकों के चयन का कार्य जारी है। उन्होंने उद्यानिकी विकास के लिए मंजूर कार्ययोजना की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में निजी और शासकीय रोपणियों की स्थापना की जायगी जिनकी संख्या आठ होगी। सब्जी बीज इन्फास्ट्रक्चर के तहत 80 हेक्टेयर मसाला विकास और 13 हेक्टेयर क्षेत्र में पुष्प विकास के कार्य किए जाएंगे। प्रस्तावित कार्ययोजना में पुराने बगीचों में उत्पादकता बढ़ाने के मद्देनजर 25 हेक्टेयर क्षेत्र को शामिल किया गया है। इसी तरह रोपण सामग्री उत्पादन के लिए पांच-पांच सौ वर्ग मीटर में ग्रीन हाउस और नेट हाउस बनाए जाएंगे। दो हेक्टेयर में मल्ंचिग का कार्य किया जायगा। एकीकृत जीवनाशी प्रबन्धन का कार्य 20 हेक्टेयर में किया जायगा। जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए 200 हेक्टेयर में सब्जी और 10 हेक्टेयर में मिर्च का उत्पादन किया जायगा। प्रस्तावित कार्ययोजना में 20 वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण और 10 जल स्त्रोंतों का सृजन शामिल किया गया है। जिले से 400 किसानों के चयन का कार्य शुरू कर दिया गया है। किसानों का चयन कर उन्हें राज्य के भीतर और राज्य के बाहर प्रशिक्षण के लिए भेजा जायगा।
अल्प संख्यक समिति की बैठक दो फरवरी को
सीहोर : 31 जनवरी, 08

जिला स्तरीय अल्प संख्यक समिति की बैठक दो फरवरी, 08 को दोपहर 12.00 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित होगी। इस सिलसिले में सभी जिला प्रमुखों से कहा गया है कि वे पूर्व में भेजे गए एजेन्डे के मुताबिक अपने विभाग की अद्यतन जानकारी के साथ बैठक में मौजूद रहें।
मंत्री श्री वर्मा का दौरा कार्यक्रम
सीहोर : 31 जनवरी, 08

प्रदेश के ग्रामोद्योग,उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री करण सिंह वर्मा 2 फरवरी ,08 को इछावर विधान सभा क्षेत्र के दौरे पर रहेंगे।
जारी दौरा कार्यक्रम के मुताबिक राज्य मंत्री श्री करण सिंह वर्मा 2 फरवरी को प्रात: साढ़े ग्यारह बजे भोपाल से प्रस्थान कर साढ़े बारह बजे इछावर तहसील के ग्राम भाऊंखेड़ी जोड़ पहुंचेगे जहां वे ज्ञानदर्शन हायर सेकन्डरी स्कूल के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे। श्री वर्मा यहां से दोपहर पोने दो बजे प्रस्थान कर दो बजे इछावर पहुंचेगे और यहां भी वे शासकीय उत्कृत्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे। राज्य मंत्री श्री वर्मा इछावर से साढ़े तीन बजे रवाना होकर चार बजे दीवड़िया पहुंचेगे और यहां आदर्श माध्यमिक विद्या मंदिर के वार्षिक उत्सव में शिरकत करने के बाद दुग्ध संघ का बोनस वितरण कर सायं 5.00 बजे वापस भोपाल रवाना हो जाएंगे।
समाचार 
आष्टा और सीहोर तहसील में भ्रमण करेगा किसान रथ
सीहोर : 31 जनवरी, 08

प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ पहुंचाने और उन्हें कृषि की आधुनिक और तकनीकी जानकारी दिया जाना सुनिश्चित किया गया है। किसानों को यह जानकारी किसान रथ के जरिए दी जा रही है। यह किसान रथ तीन से आठ फरवरी तक आष्टा और नो से चौदह फरवरी, 08 तक सीहोर तहसील के विभिन्न गांवों में पहुंचेगा।
उप संचालक कृषि श्री एन.एस.रघु ने बताया है कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ मिले साथ ही उन्हें कृषि की नई तकनीकी जानकारी से भी अवगत कराया जाय। इस सिलसिले में किसान रथ के जरिए जिले के किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि यह किसान रथ तीन से आठ फरवरी तक आष्टा और नो से 14 फरवरी तक सीहोर तहसील के भ्रमण पर रहेगा। जारी भ्रमण कार्यक्रम के मुताबिक तीन फरवरी को किसान रथ आष्टा तहसील के ग्राम भीलखेड़ी, कोठरी और आष्टा, 4 फरवरी को लसूड़िया विजयसिंह, नानकपुर, और खाचरोद, 5 फरवरी को सिध्दीकगंज, घुराड़ाकलां और गुराड़िया वर्मा, 6 फरवरी को ग्वाला, मेहतवाड़ा और मुरावर तथा 8 फरवरी को कुरावर, चामसी और खड़ी पहुंचेगा।
इसी तरह किसान रथ नो फरवरी को सीहोर तहसील के ग्राम सोंडा, जताखेड़ा और नापलाखेड़ी, 10 फरवरी को पिपलिया मीरा, झरखेड़ी और बिलकिसगंज, 11 फरवरी को झरखेड़ा, दोराहा और खाईखेड़ा, 12 फरवरी को अहमदपुर और बरखेड़ा चरनाल, 13 फरवरी को श्यामपुर, खजूरिया कलां और चांदबढ़ तथा 14 फरवरी को जानपुर बावड़िया, बिजोरी और सीहोर पहुंचेगा। सीहोर में किसान रथ यात्रा का समापन होगा।
उप संचालक कृषि ने बताया कि किसान रथ यात्रा के दौरान किसानों को समेकित पौध रोपण प्रबंधन, भूमि एवं जल संरक्षण, बीज प्रतिस्थापन दर, बर्मी कम्पोस्ट, नाडेप कल्चर, जैविक कीटनाशक एवं जैविक खाद का उपयोग, प्रमाणित बीज उत्पादन, बीज की गुणवत्ता और उद्यानिकी विकास आदि की जानकारी दी जा रही है। किसानों से आग्रह है कि वे इस किसान रथ यात्रा का लाभ लें और कृषि उत्पादन को बढ़ाने में सहयोग प्रदान करें।
स्टेट लेबल मॉनीटर ने विकास कार्यों को सराहा

सीहोर: 31 जनवरी, 08

    स्टेट लेबल मॉनीटर गत दिनों सीहोर आए और उन्होंने जिले में चल रहे विकास कार्यो का अवलोकन कर उनकी सराहना की।
    जिले में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं और गैर तकनीकी कार्यों के मूल्यांकन हेतु स्टेट लेबल मॉनीटर श्री आर.आर.सिध्दीकी पिछले दिनों सीहोर जिले के भ्रमण पर आए। इस दौरान उन्होंने 29 से 31 जनवरी तक सीहोर, आष्टा, इछावर और नसरूल्लागंज विकासखण्ड के विभिन्न गांवों का दौरा कर ग्राम पंचायतों द्वारा किए गए विकास कार्यो का अवलोकन किया। श्री सिध्दीकी गुड़भेला, जताखेड़ा, नापलाखेड़ी, बैदाखेड़ी, मुगली, अमलाहा, बोरखेड़ा, राला, सतराना, हारमउ, ढाबा, चकल्दी और चिचलाह कलां पहुंचे जहां उन्होंने अन्य विकास कार्यों के अलावा इन्द्रा आवास योजना के तहत निर्मित आवासों का अवलोकन किया। उन्होंने इन्द्रा आवास के हितग्राहियों से चर्चा कर हितग्राही चयन, इंदिरा आवास की किश्त और आवास निर्माण की जानकारी हासिल की।
हितग्राहियों ने स्टेट लेबल मॉनीटर को बताया कि शासन की इस योजना से उनके परिवारों को सुखी और सुरक्षित जीवन का आधार मिला है। हितग्राहियों ने बताया कि शासन द्वारा मुहैया कराई गई राशि से आवास के साथ ही शौचालय का निर्माण किया गया है जिससे स्वच्छता और स्वास्थ्य का भी  फायदा मिलेगा। स्टेट लेबल मॉनीटर ने संपूर्ण ग्रामीण रोजगार योजना, बारहवें वित्त तथा मूलभूत की राशि से पंचायतों द्वारा गांव में बनाए गए सी.सी.रोड, स्टॉप डेम, तालाब, कुओं, हेण्डपम्प और तालाब गहरीकरण जैसे कार्यों का निरींक्षण किया। ग्रामवासियों ने श्री सिध्दीकी को बताया कि इन कार्यों से वॉटर लेबिल ऊंचा हुआ है और कृषि उत्पादन में भी बढ़ोतरी हुई है।

No comments: