Wednesday, January 16, 2008

कल्पना से परे हो रहा विकास - राज्य मंत्री श्री वर्मा

कल्पना से परे हो रहा विकास - राज्य मंत्री श्री वर्मा
सीहोर: 16 जनवरी, 2008
    प्रदेश के विकास और जन कल्याण के लिए सरकार द्वारा वे सभी कार्य शीध्रता से पूरे किए जा रहे हैं जिनसे आम जनता का हित जुड़ा है। यह विचार प्रदेश के ग्रामोद्योग, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  श्री करण सिंह वर्मा ने आज जिले के वनग्राम कोल्हूखेड़ी में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री सुरपाल सिंह बारेला ने की। राज्यमंत्री श्री वर्मा ने 45.53 लाख की लागत से निर्मित होने वाले कोल्हूखेड़ी बैराज का भूमि पूजन किया और वनग्राम विकास योजना के तहत आदिवासियों को विकास संबंधी प्रशिक्षण देने के लिए नव निर्मित क्षमता भवन का लोकार्पण किया।
    लोकार्पण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए राज्य मंत्री श्री करणसिंह वर्मा ने कहा कि कोल्हूखेड़ी जैसे छोटे से वनग्राम में एक करोड़ की राशि विकास कार्यों पर व्यय की जायगी यह कल्पना कभी नहीं की गई होगी लेकिन मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में संचालित सरकार की जनहितैषी और सकारात्मक नीति - रीति के चलते यह संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि आदिवासी वर्ग के लिए सरकार द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जा रही है जिसका इस वर्ग के लोगों को लाभ मिल रहा है। श्री वर्मा ने वनग्राम विकास योजना के तहत वन विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए इस बात पर खुशी जाहिर की कि वन विकास हेतु जिले को प्रदेश के पहले जिले के रूप में पायलेट परियोजनान्तर्गत केन्द्र सरकार द्वारा चयनित किया गया है। श्री वर्मा ने बताया कि इछावर क्षेत्र में विकास के अनेक कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इछावर में शीघ्र ही 132 के.वी. के विद्युत स्टेशन की स्थापना की जायगी जिससे क्षेत्र की बिजली समस्या से निजात मिलेगी। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से सभी गांवों को जोड़ा जा रहा है। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि वे जागरूक रहकर शासकीय योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठाएं। कार्यक्रम को जिला पंचायत सदस्य श्री दुर्गा प्रसाद वर्मा, जिला अन्त्योदय समिति सदस्य श्री कैलाश सुराना एवं जनप्रतिनिधि श्री कैलाश चन्द्रवंशी ने भी संबोधित किया।
    वन मण्डलाधिकारी श्री चरनजीत सिंह मान ने बताया कि वनग्रामों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए वन ग्राम विकास योजना चलाई जा रही है। उन्होंने बताया कि वन ग्राम कोल्हूखेड़ी में वर्ष 2006 में वन विकास के तहत 6 लाख की लागत से तालाब निर्माण, दो लाख की लागत से सी.सी. रोड, 8 बायोगैस का निर्माण किया गया है। दो तालाबों में मत्स्य पालन का कार्य प्रारंभ किया गया है जिसमें एक लाख 22 हजार 200 मत्स्य बीज डाला गया है जिसका रखरखाव वन समिति द्वारा किया जा रहा है। जल संसाधन विभाग के एस.डी.ओ.श्री अविनाश कुलकर्णी ने बताया कि 45.53 लाख की लागत से निर्मित होने वाले कोल्हूखेड़ी बैराज 188 एकड़ क्षेत्र में सिंचाई होगी जिसका कोल्हूखेड़ी अलीपुर और वीरपुरा ग्रामों के किसानों को सिंचाई सुविधा का लाभ मिलेगा।
    कार्यक्रम का संचालन कर रहे श्री अनिल चौहान ने बताया कि इछावर के मंडी प्रांगण में आगामी बसंत पंचमी को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है जिसके लिए 28 जनवरी तक पंजीयन किया जायगा। इस मौके पर इछावर एस.डी.एम.श्री तूफान सिंह अहिरवार, जनपद सीईओ श्री आर.के.वर्मा सहित अन्य अधिकारी और काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।
ग्राम ढाबलामाता पहुंचे कलेक्टर
सीहोर: 16 जनवरी, 2008
    ग्रामीणों की समस्याएं जानने और उनका निराकरण करने के उद्देश्य से बीती मंगलवार की रात कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र प्रसाद इछावर विकासखण्ड के ग्राम ढाबलामाता पहुंचे। कलेक्टर ने देर रात तक ग्रामीणों से चर्चा कर मूलभूत सुविधाओं की जानकारी हासिल की तथा परख कार्यक्रम के तहत शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। इस मौके पर जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
योजनाओं की जानकारी
    कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह के निर्देश पर ढाबलामाता में मौजूद अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। उप संचालक कृषि श्री एन.एस.रघु ने किसानों को कृषि से संबंधित सामयिक जानकारी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना से भी ग्रामीणों को अवगत कराया। इछावर जनपद सीईओ श्री राजेन्द्र वर्मा ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना का क्रियान्वयन एक अप्रैल, 08 से किया जायगा जिसके तहत जरूरतमंद परिवारों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जायगा। योजना के तहत जनपद पंचायत द्वारा जॉबकार्ड बनाने और इसके वितरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। बी.एम.ओ. डॉ. बी.बी.शर्मा ने बच्चों और गर्भवती माताओं के टीकाकरण, जननी सुरक्षा योजना सहित स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। इसी तरह अन्य विभागों के अधिकारियों ने भी विभागीय योजनाओं की जानकारी से ग्रामवासियों को अवगत कराया और इनका लाभ उठाने की समझाइश दी गई।
शिक्षकों की दो-दो वेतनवृध्दि रूकेगी
    कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने शिक्षा की गुणवत्ता को परखने के लिए पांचवी और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों से संस्कृत, गणित, हिन्दी और अंग्रेजी विषय के संबंध में कई प्रश्न किए जिनका समाधान कारक उत्तर नहीं मिलने पर उन्होंने नाराजी जाहिर की। कलेक्टर श्री सिंह ने प्राचार्य से लेकर सभी शिक्षकों को तलब कर शिक्षकों द्वारा पढ़ाए जा रहे विषयों के अलावा उनके सामान्य ज्ञान के बारे में कई सवाल किए। सवालों का संतोषजनक उत्तर नहीं मिलने पर कलेक्टर ने प्राचार्य श्री बलबंत सिंह तेकाम, शिक्षकों में श्री आर.एस.परमार, बहादुरसिंह परमार, दिनेश शर्मा, अनोखीलाल परमार, बहादुर सिंह ठाकुर, श्रीमती अनिता मुक्तावत, कु.आरिफा कोसर और श्री हेमंत विश्वकर्मा को नोटिस जारी करने और दो-दो वेतन वृध्दि रोकने की कार्रवाही करने के निर्देश डीईओ को दिए।
परख कार्यक्रम की समीक्षा
    परख कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने ग्रामीणों से     पेयजल, उचित मूल्य की दूकानों से दिए जाने वाला खाद्यान्न एवं केरोसीन, टीकाकरण, आंगनबाड़ी का संचालन, शिक्षा, मध्यान्ह भोजन, मैदानी अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में 8 हेण्डपम्प हैं जो गर्मी में सूख जाते हैं। कलेक्टर ने पीएचई के कार्यपालन यंत्री श्री पंचरत्न को निर्देश दिए कि वे पेयजल की व्यवस्था के लिए आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने पटटेदारों से भूमि के कब्जे के संबंध में जानकारी प्राप्त की। ग्रामीण रामसिंह ने बताया कि उसके पास ढाई एकड का पट्टा है लेकिन जमीन पर दूसरे व्यक्ति का कब्जा है। इसी तरह की जानकारी चैनसिंह सहित अन्य महिलाओं द्वारा दिए जाने पर कलेक्टर ने एस.डी.एम. श्री तूफानसिंह अहिरवार को निर्देश दिए कि वे तहसीलदार और पुलिस का सहयोग लेकर पट्टेदारों को उनकी भूमि पर काबिज कराएं।
//2//
सभी प्रसव अस्पताल में
    बी.एम.ओ. ने बताया कि इस गांव में हितग्राहियों को जननी सुरक्षा योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि सभी 47 गर्भवती माताओं के प्रसव शासकीय अस्पताल में ही हुए हैं। ग्रामीण श्री ज्ञानसिंह परमार ने बताया कि उसके परिवार में विगत दिवस डिलेवरी के लिए जननी एक्सप्रेस की मांग किए जाने पर मात्र 7 मिनट में जननी एक्सप्रेस आ गई। इस पर कलेक्टर ने प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने ग्रामीणों से जागरूक रहकर अपने बच्चों का टीकाकरण कराने को कहा।
उचित मूल्य की दूकान की जांच होगी
    कलेक्टर द्वारा उचित मूल्य की दूकान खुलने और इससे मिलने वाले खाद्यान्न और केरोसीन के बारे में पूछे जाने पर ग्रामीणों ने बताया कि केरोसीन समय पर नहीं मिलता है और सोसायटी प्रबंधक तथा सेल्समेन द्वारा अनावश्यक रूप से परेशान किया जाता है। कलेक्टर ने एस.डी.एम. से कहा कि वे सोसायटी की जांच कराएं और गड़बड़ी पाई जाने संबंधितों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही करें।
कानून व्यवस्था बनाएं रखें
    पुलिस अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने ग्राम ढाबलामाता में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे गांव में सद्भाव का माहौल बनाए रखें और गांव में आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखें और इसे रोकने में आगे आकर प्रशासन को सहयोग करें।
पूर्व सैनिक परिवार इकट्ठे होंगे
सीहोर: 16 जनवरी, 2008
    Bक्स सर्विसमेन लीग के सद्प्रयासों के चलते जिले के पूर्व सैनिक परिवार 27 जनवरी,08 को आवासीय खेल विद्यालय सीहोर में एकत्रित होंगे।
    एक्स सर्विसमेन लीग सीहोर के अध्यक्ष मेजर जनरल(सेवा निवृत) श्री अशोक कुमार द्वारा 58वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सभी पूर्व सैनिक परिवारों को 27 जनवरी के दिन प्रात: 11.00 बजे आवासीय खेल विद्यालय में सादर आमंत्रित किया गया है। इस सिलसिले में श्री अशोक कुमार द्वारा बताया गया है कि पूर्व सैनिक परिवारों के इस समागम को यादगार बनाने के लिए अनेक मनोरंजन कार्यक्रम प्रस्तुत किए जांएगे। उन्होंने बताया कि पिछले स्वतंत्रता दिवस समारोह 07 के दौरान कुछ विशिष्ठ जीवनियों पर आधारित पुस्तकें पुरस्कार में प्रदान की गई थी। कार्यक्रम में इन्हीं जीवनियों पर आधारित भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जायगी जिसमें 10 वर्ष आयु वर्ग से अधिक आयु के बालक - बालिकाएं भाग लेंगे। भाषण प्रतियोगिता के दो उत्कृष्ट भाषणकर्ताओं को आकर्षक पुरूस्कार से नवाजा जायगा। इसके अलावा भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को लीग द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किए जांएगे। मनोरंजन के कार्यक्रम में एकल गायन, एकल वाद्य, एकल नृत्य, चुटकुले, कोरस और लघु नाटिका आदि का आयोजन किया जायगा जिसमें हर श्रेणी में प्रथम और द्वितीय आने वाले प्रतिभागियों को उपहार प्रदान किए जांएगे। कार्यक्रम का समापन भोजन के उपरांत होगा। पूर्व सैनिक परिवारों से आग्रह किया गया है कि वे उत्तम एवं पर्याप्त प्रबंध के लिए उपस्थित होने वाले सदस्यों की संख्या से दूरभाष 200100 या मोबाइल 9301381551 अथवा पत्र द्वारा सचिव एक्स सर्विसमेन लीग श्री आर.एन.सिंह राठौर गर्ल्स कॉलेज के पीछे चाणक्यपुरी को सूचित कर दें। गौरतबल है कि लीग पिछले वर्षो से लगातार पूर्व सैनिक परिवारों के लिए आयोजन करती रही है।

किसान रथ यात्रा का आयोजन

सीहोर: 16 जनवरी, 2008

    प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं और कृषि की आधुनिक तकनीकी तथा सामयिक जानकारी देने के उद्देश्य से किसान रथ का आयोजन किया जा रहा है।
    उप संचालक कृषि श्री एन.एस.रघु ने बताया कि किसान रथ की यात्रा का शुभारंभ 15 जनवरी 08 को नसरूल्लागंज के ग्राम लाड़कुई से किया गया जहां मध्यप्रदेश वन विकास के अध्यक्ष श्री गुरू प्रसाद शर्मा ने किसान रथ को झंडी दिखाकर अपने गंतव्य की ओर रवाना किया। रवानगी उपरांत किसान रथ भादा कुई और छिदगांव मौजी पहुंचा। दूसरे दिन इस रथ ने जोगला, चांदाग्रहण बोरखेडाकलां आदि गांवों की यात्रा की। उन्होंने बताया कि 17 जनवरी को किसान रथ गिल्लौर बडनगर और इटारसी, 18 जनवरी को गोपालपुर, सेमलपानी, नसरूल्लागंज, 19 जनवरी को राला, नंदगांव और सतराना तथा 20 जनवरी को कलवाना, सोयत और इटावा जदीद की यात्रा पर रहेगा। उप संचालक ने बताया कि रथ पूरे जिले का भ्रमण करेगा जिसका निर्धारित कार्यक्रम जारी किया जा रहा है। कार्यक्रम गंतव्य के पूर्व ही जारी किया जायगा जिससे किसानों को इसकी सूचना पहले ही प्राप्त हो जाय। उन्होंने बताया कि 21 से 27 जनवरी तक किसान रथ बुधनी विकास खंड के दौरे पर रहेगा। रेहटी, सलकनपुर और बाया में यह रथ 21 जनवरी, उंचाखेडा, पीलीकरार और बुधनी में 22 जनवरी, शाहगंज, जवाहरखेडा और जैत में 23 जनवरी को, आमोन, खितवई और बकतरा में 24जनवरी को, जोनतला, जोशीपुर और जर्रापुर में 25 जनवरी तथा माली बाया, सेमरी और मथार में 27 जनवरी को पहुंचेगा। इसके बाद 28 जनवरी से 02 फरवरी 08 तक किसान इछावर विकास खंड के विभिन्न गांवों के भ्रमण पर रहेगा।
    श्री रघु ने बताया कि रथ के साथ कृषि विशेषज्ञों का दल रहेगा जो किसानों को विभागीय योजनाओं के साथ कृषि की आधुनिक तकनीक से संबंधित जानकारी किसानों को देगा। किसान अपनी समस्याओं का समाधान भी इस दल से पूछकर कर सकेंगे।

No comments: