Thursday, January 24, 2008

फसल बोएगा कोई भी काटेगा पट्टेदार ही

समिति सदस्यों के सुझावों पर अमल हो - श्री रूस्तम सिंह

जिला स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति की बैठक सम्पन्न
प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा सीहोर जिला प्रभारी मंत्री श्री रूस्तम सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को जिला स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें समिति सदस्यों के सुझावों के अनुरूप कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। बैठक में  जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, पशु चिकित्सा सेवाएं, वन, ग्रामोद्योग, पंचायत एवं सामाजिक न्याय, मत्स्य, आदिम जाति कल्याण, शिक्षा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, लोक निर्माण विभाग तथा जिला पंचायत द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में विधायक श्री रमेश सक्सेना, पूर्व विधायक श्री मदनलाल त्यागी, प्रदेश स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति सदस्य श्री बालकृष्ण नामदेव सहित जिला स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति के अन्य सदस्यगण मौजूद थे। 
बैठक को संबोधित करते हुए जिला प्रभारी मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप आम जनता को शासकीय योजनाओं और मूलभूत सुविधाओं का लाभ दिलाने के लिए जरूरी है कि  बैठक में की जाने वाली चर्चा सार्थक हो। उन्होंने जिला स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति की बैठक को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि यह बैठक प्रत्येक माह होना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि समिति सदस्यों द्वारा बैठक में बताए गए कार्यों और सुझावों पर ध्यान दिया जाय और समिति द्वारा लिए गए निर्णयों के मुताबिक कार्य किए जाएं। प्रभारी मंत्री ने समिति सदस्यों से आग्रह किया कि वे शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में अपने सुझाव देवे इन पर अमल किया जायगा।
बैठक में समिति सदस्यों द्वारा बुधनी चिकित्सालय में एक्स-रे मशीन और आष्टा अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के सुझाव पर प्रभारी मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को त्वरित कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में सभी जरूरी दवाएं उपलब्ध रहें यह सुनिश्चित किया जाय।  बैठक में अमीरगंज से लाड़कुई रोड की गुणवत्ता ठीक नहीं होने के मुद्दे पर प्रभारी मंत्री ने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री से कहा कि वे समिति सदस्यों के साथ जाकर कार्य का निरीक्षण करें और कार्य सही नहीं पाए जाने पर किसी अन्य ठेकेदार से गुणवत्तापूर्ण कार्य कराएं। बैठक में चकल्दी के हायर सेकन्डरी स्कूल में अव्यवस्था होने का समिति सदस्य द्वारा ध्यान आकृष्ठ किए जाने पर प्रभारी मंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि वहां की व्यवस्था दुरूस्त की जायगी। बैठक में बिजली कटौती होने से बच्चों की पढ़ाई और सिंचाई कार्य बाधित होने के मुद्दे पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि इस दिशा में प्रयास जारी हैं और आम जनता को कटौती का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए सरकार तेजी से कार्य कर रही है। श्यामपुर में जलाऊ लकड़ी की व्यवस्था किए जाने के सुझाव पर डी.एफ.ओ. श्री चरनजीत सिह मान ने बताया कि स्थानीय व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
बैठक में कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने प्रभारी मंत्री को विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन और उनकी प्रगति से अवगत कराया। बैठक में समिति सदस्य श्री महेश उपाध्याय, श्री सुरेश माहेश्वरी, श्री सुरपाल बारेला, श्री पुरूषोत्तम खण्डेलवाल, श्री धरम सिंह वर्मा, विक्रम गोयल, श्री भेरूसिंह पाटीदार, श्री बाबूलाल वर्मा, श्रीमती सुल्तान बी,श्रीमती प्रेमलता राठौर, कविता परदेशी एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे। 
खंडवा पहुंचकर कलेक्टर ने समस्याओं का निदान किया
ग्रामीणों की समस्याएं जानकर उनका मौके पर ही निदान करने और गांव में ही रात्रि विश्राम करने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह 22 जनवरी, 08 मंगलवार की रात एस.डी.एम.श्री चन्द्र मोहन मिश्रा के साथ सीहोर तहसील के ग्राम खण्डवा पहुंचे। अन्य जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी पहले से खण्डवा में मौजूद थे। काफी सर्दी होने के बावजूद बड़ी संख्या में एकत्रित ग्रामीणों से उनकी समस्याओं पर देर रात तक चर्चा कर कलेक्टर ने समस्याओं का समाधान किया। 

ग्रामीणों से ली मूलभूत सुविधाओं की जानकारी

कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने मूलभूत सेवाओं के अनुश्रवण कार्यक्रम ''परख'' के तहत नोडल अधिकारी द्वारा गांव की संकलित जानकारी और वस्तुस्थिति के संबंध में ग्रामीणों से चर्चा की। हेण्डपंप की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर ग्रामीणों ने बताया कि गांव में 16 हेण्डपम्प हैं जिनमें 5 हेण्डपंप बिगड़े हैं। कलेक्टर ने ग्रामीणों से हेण्डपंप मेकेनिक की गांव में उपस्थिति की जानकारी प्राप्त की और कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री पंचरत्न को निर्देश दिए कि वे हेण्डपम्प मेकेनिक के खिलाफ कार्यवाही करें और एसडीओ को कारण बताओ नोटिस दें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन हेण्डपम्पों को पाइप लाइन डालकर सुधारा जा सकता है उनमें पाइप लाइन बढ़ाई जाए और जहां अन्य खराबी है वहां तत्काल मरम्मत कराई जाए। ग्रामीणों ने बताया कि आंगनबाड़ी ठीक चल रही है, एनएएम और एमपीडब्ल्यू आते हैं, टीकाकरण किया जाता है, शिक्षक उपस्थित होते हैं, बच्चों को मध्यान्ह भोजन मिलता है।
विद्युत समस्याओं को केम्प लगाकर दूर किया जायगा

ग्रामीणों द्वारा बिजली के झूलते तारों को ठीक कराने, चार नंबर ट्रांसफारमर पर पोल लगाने तथा बिजली बिलों का समायोजन कराने की मांग पर कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि वे आश्वस्त रहें अगले दिन बिजली विभाग के अधिकारी यहां केम्प कर विद्युत समस्याओं का निदान करेंगे। उन्होंने बिजली विभाग के सहायक यंत्री श्री ए.के.गुप्ता को निर्देश दिए कि वे ट्रांसफॉरमर खराब रहने की स्थिति में ग्रामीणों को दिए गए बिजली बिलों का समायोजन करें और यहां केम्प कर विद्युत समस्याओं का निराकरण करें। सहायक यंत्री ने बताया कि खण्डवा के ग्रामीणों पर विद्युत की करीब 35 लाख की राशि बकाया है। कलेक्टर ने ग्रामीणों को समझाया कि वे बकाया राशि का भुगतान करें और इस कार्य में आगे आकर सहयोग करें।
पेन्शन मंजूर

ग्रामीणों से जब उनकी समस्याओं पर कलेक्टर चर्चा कर रहे थे उसी समय एक वृध्दा जोर-जोर से चिल्लाते हुए खड़ी हुई जिन्हें देखते ही कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि आप चिल्लाएं नहीं, आपकी पेन्शन स्वीकृत। इसके बावजूद भी श्रीमती कमला बाई चुप नहीं हुई।  कलेक्टर ने उन्हें तत्काल 150 रूपये पेन्शन के रूप में दिलाए तभी कमलाबाई को संतोष हुआ। कलेक्टर ने गांव के श्री देववक्श को भी पेन्शन की मंजूरी प्रदान की। 
फसल बोएगा कोई भी काटेगा पट्टेदार ही

कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह को एक ग्रामीण ने बताया कि उसकी पट्टे की जमीन का घुडु नामक व्यक्ति का कब्जा है और वह अनुसूचित जाति का व्यक्ति है। कलेक्टर ने ग्रामीण को आश्वस्त करते हुए कहा कि फसल बोएगा कोई भी काटेगा पट्टेदार ही। उन्होंने तहसीलदार श्री राजेश शाही, एडिशनल तहसीलदार श्रीमती इंदिरा चौहान तथा पुलिस अधिकारी श्री अष्ठाना को निर्देश दिए कि वे पट्टेदार को उसकी पट्टे की भूमि पर काबिज कराएं। ग्रामीणों को जनपद सीईओ सुश्री मधुलिका शुक्ला ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, उप संचालक कृषि श्री एन.एस.रघु ने मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.मरावी ने जननी सुरक्षा योजना की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना हेतु पंजीयन

एस.डी.एम. श्री चन्द्र मोहन मिश्रा ने ग्रामीणों को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की जानकारी देते हुए बताया कि योजना के तहत आगामी 11 फरवरी, 08 बसंत पंचमी पर सीहोर स्थित आवासीय खेलकूद संस्था में सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया है। श्री मिश्रा ने बताया कि योजनान्तर्गत पंजीयन का कार्य जारी है जिसकी अंतिम तिथि 31 जनवरी, 08 निर्धारित की गई है। सामूहिक विवाह में शामिल होने वाले वर-वधुओं की उम्र निर्धारित है इसके तहत वर के लिए 21 वर्ष और वधु के लिए 18 वर्ष का होना आवश्यक है। उन्होंने ग्रामीणों से मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ उठाने का आग्रह किया।

No comments: