Tuesday, January 15, 2008

लोकप्रियता की ओर अग्रसर '' फोन इन कार्यक्रम ''

जिले के नागरिकों की समस्याओं / शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए प्रारंभ किए गए फोन इन कार्यक्रम के जरिए जन समस्याओं / शिकायतों का तेजी से निराकरण किया जा रहा है और यह कार्यक्रम अब जनता की पसंद बनता जा रहा है। 'फोन इन' कार्यक्रम की श्रृंखला में आज मंगलवार 15 जनवरी, 08 को अड़तीस व्यक्तियों ने फोन पर अपनी समस्याएं/ शिकायतें दर्ज कराई जिनमें से कई समस्याओं का त्वरित निराकरण कर दिया गया। कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने टोल फ्री फोन 1051 पर फोनकर्ताओं उनकी समस्याएं सुनकर इनका निराकरण किया। फोन इन कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
एएवाय एवं बीपीएल कार्ड पर 5 लीटर केरोसीन
फोन इन कार्यक्रम के दौरान गंज सीहोर से श्री रामकिशन गुप्ता द्वारा सोसायटी से केरोसीन कम दिए जाने ग्राम माथनी बुधनी के श्री सुंदर लाल नागर की उचित मूल्य की दूकान से एक दिन में चार घन्टे दूकान खोलने की शिकायत पर कलेक्टर ने फोनकर्ता को आश्वस्त किया कि सोसायटी एवं उचित मूल्य दूकान की जांच कराई जाएगी और जांच सही पाई जाने पर संबंधित के खिलाफ तुरंत कार्रवाही की जायगी। उन्होंने एक अन्य फोनकर्ता राजीव गुप्ता द्वारा केरोसीन के वितरण संबंधी जानकारी पूछे जाने पर फोनकर्ता को बताया कि अन्त्योदय अन्न योजना (एएवाय) एवं बीपीएल कार्ड पर 5 लीटर तथा एपीएल उपभोक्ताओं को प्रति राशन कार्ड पर 4 लीटर केरोसीन प्रदाय किया जा रहा है।
इधर फोन उधर टीम रवाना
कस्बा सीहोर स्थित तिलक पार्क के पास गंदा पानी जमा होने की फोनकर्ता प्रकाश माहेश्वरी की शिकायत पर कलेक्टर ने फोन इन में मौजूद नगर पालिका के सी.एम.ओ. को तुरंत एक्शन लेने के निर्देश दिए। सी.एम.ओ. ने भी समस्या के निराकरण में विलंब किए बगैर सफाई कर्मियों की टीम को तुरन्त मौके पर रवाना किया।
ग्रीन कार्ड आज ही मिलेगा
कलेक्टर को ग्राम पांगरा से फोन कर्ता महेश ने बताया कि उसे अभी तक ग्रीन कार्ड नहीं मिला है। कलेक्टर द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से ग्रीन कार्ड की जानकारी पूछे जाने पर सी.एम.एच.ओ. ने बताया कि ग्रीन कार्ड बन चुका है। कलेक्टर ने फोनकर्ता से कहा कि वे आज ही बोरदीकलां के स्कूल पर 2 बजे के करीब मिलें उन्हें ग्रीन कार्ड दे दिया जायगा।
अभी तक 847
जन समस्याओं/ शिकायतों के त्वरित और सुविधाजनक निराकरण हेतु जिला प्रशासन की पहल पर फोन इन कार्यक्रम 10 जुलाई,07 से प्रारंभ किया गया जिसके तहत माह दिसम्बर, 07 तक 804 समस्याएं / शिकायतें दर्ज हुई जिनमें से 786 का निराकरण कर दिया गया। कार्यक्रम प्रभारी डिप्टी कलेक्टर श्रीमती शीला देशपाण्डे ने बताया कि माह जनवरी, 08 में अभी तक 93 व्यक्तियों द्वारा समस्याएं / शिकायतें दर्ज कराई गई जिनमें से 61 का निराकरण किया जा चुका है। इस तरह फोन इन कार्यक्रम के तहत अभी तक कुल 847 समस्याओ/ शिकायतों का निराकरण हुआ है और निराकरण का यह क्रम जारी है जिससे कार्यक्रम लोकप्रियता की ओर अग्रसर है।
मंत्री श्री वर्मा का जिले में भ्रमण
सीहोर: 15 जनवरी, 2008
प्रदेश के ग्रामोद्योग, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री करण सिंह वर्मा 16 एवं 18 जनवरी, 08 को जिले की सीहोर एवं इछावर तहसील का भ्रमण कर विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होंगे।
जारी दौरा कार्यक्रम के मुताबिक राज्य मंत्री श्री करण सिंह वर्मा बुधवार 16 जनवरी को प्रात: 10.00 बजे भोपाल से प्रस्थान कर 12.00 बजे ग्राम कोलूखेड़ी आएंगे और यहां वन ग्रामों के विकास के तहत निर्माणाधीन कार्यों के लोकार्पण, शिलान्यास तथा बैराज के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे दोपहर 1.00 बजे ग्राम कोलूखेडी से प्रस्थान कर 1.30 बजे ग्राम बोरदी आएंगे तथा कार्यकर्ता सम्मेलन में भाग लेंगे और दोपहर 2.30 बजे ग्राम बोरदी से वापस भोपाल प्रस्थान करेंगें।
राज्य मंत्री श्री करण सिंह वर्मा 18 जनवरी, 08 को प्रात: 11.30 बजे भोपाल से प्रस्थान कर दोपहर 1.00 बजे ग्राम सीहोर तहसील के वन ग्राम सालीखेड़ा आएंगे और यहां सामुदायिक भवन लोकार्पण, सीसी रोड़ के भूमि पूजन एवं तेन्दूपत्ता बोनस वितरण कार्यक्रम में शामिल होंगे । वे दोपहर 2.00 बजे ग्राम सालीखेडा से प्रस्थान कर दोपहर 2.15 बजे वन ग्राम बिलखेड़ा पहुंचेगे और यहां भी सामुदायिक भवन के लोकार्पण, सीसी रोड़ के भूमि पूजन एवं तेन्दूपत्ता बोनस वितरण कार्यक्रम में शामिल होंगे । वे अपरान्ह 3.15 बजे बिलखेडा से प्रस्थान कर 3.30 बजे ग्राम खारी (सेमलघाट) पहुंचकर पुलिया के भूमि पूजन एवं तेन्दूपत्ता बोनस वितरण कार्यक्रम में भाग लेकर अपरान्ह 4 बजे भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।
लाड़कुई शिविर में निराकृत हुई पोने तीन सौ समस्याएं
सीहोर: 15 जनवरी, 2008
जन समस्याओं का मौके पर ही निराकरण करने के उद्देश्य से आयोजित लोक कल्याण शिविरों की श्रृंखला में आज 15 जनवरी, 08 को लाड़कुई में लोक कल्याण शिविर आयोजित किया गया जिसमें कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह द्वारा जन समस्याओं से संबंधित प्राप्त 274 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। शिविर में विशेष रूप से मौजूद म.प्र. वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री गुरू प्रसाद शर्मा ने मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के 111 हितग्राहियों को कार्ड वितरित किए। उन्होंने किसान रथ को भी रवाना किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर सहित अन्य जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
लोक कल्याण शिविर में राजस्व विभाग से संबंधित 64, ग्रामीण विकास 45, बिजली से संबंधित 15, स्वास्थ्य के 11, शिक्षा एवं कृषि के 4 - 4, महिला एवं बाल विकास के 6, लोक निर्माण विभाग एवं पशु चिकित्सा विभाग के 3 - 3 तथा अन्य विभागों से संबंधित 119 आवेदन का पंजीयन किया गया। शिविर में 25 पशुओं का उपचार भी किया गया। शिविर में ग्रामीणों को जनहित में संचालित शासन की लाड़ली लक्ष्मी योजना, जननी सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी देकर इसे उपयोगी बनाया गया।
शिविर को संबोधित करते हुए म.प्र. वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री गुरू प्रसाद शर्मा ने लाड़ली लक्ष्मी, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना सहित कई योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की संवेदनशील सोच का ही परिणाम है कि मुख्यमंत्री की अगुवाई में सरकार ने ऐसी अभिनव योजनाएं प्रारंभ की हैं जिनका प्रदेश वासियों को लाभ मिल रहा है। उनके नेतृत्व में आज पूरे प्रदेश का समग्र विकास तेजी से हो रहा है।
समस्याओं का निराकरण
लोक कल्याण शिविर में कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने ग्राम आंबाकदीम के श्री जगन्नाथ देवकरण सोनी, टीकामोड की श्रीमती गायत्रीबाई बलराम को पेन्शन स्वीकृत की। उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सीलकंठ निवासी श्री मनमोहन मालवीय के चर्मरोग का उपचार भोपाल में कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करने तथा ग्राम पंचायत के सचिव को सुनीता बाई के स्वीकृत आवास कुटीर का कार्य प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्राम लाड़कुई और भादाकुई में चूने की लाइन डालकर अतिक्रमण सख्ती से हटाने और यहां सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत कार्य कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने बिजली के तार डालने में आपत्तिकर्ता को समझाइश देकर ग्राम आंबाकदीम के श्री हरीनारायण के आवेदन का निराकरण किया। उन्होंने ग्राम लाड़कुई में पानी की टंकी से पेयजल आपूर्ति का कार्य 22 जनवरी तक सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। लाचोर स्टाप डेम निर्माण के संबंध में सरपंच को समझाइश दी गई कि वे कार्य में अवरोध उत्पन्न नहीं करें। लाड़कुई के किसान श्री बलराम के आवेदन पर विद्युत विभाग के अधिकारियों को खम्बे लगाने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।
शिविर में ग्राम लाड़कुई में अनुसूचित जाति मोहल्ले में सड़क पर पानी जमा होने की शिकायत की जांच के लिए कलेक्टर ने सीहोर जनपद पंचायत के सीईओ को मौके पर भेजकर जानकारी प्राप्त की और यहां समग्र स्वच्छता के कार्य कराने की ताकीद की।

No comments: