Monday, January 28, 2008

केरोसीन से चलने वाले तीन वाहनों पर डेढ़ लाख का अर्थदण्ड

लीगल गार्जियनशिप दिलाने के प्रयास

    जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के मानसिक रूप से मंद वयस्कों को लीगल गार्जियनशिप दिलाने के प्रयास शुरू किए जा रहे हैं। इस सिलसिले में ब्राइट स्टार सोशल सोसायटी के तहत् संचालित जीवन ज्योति शाला के पदाधिकारी मानसिक रूप से मंद वयस्कों के अभिभावकों से संपर्क करेंगे।
उप संचालक पंचायत एवं सामाजिक न्याय श्रीमती मीना श्रीवास्तव ने बताया है कि जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी मानसिक रूप से मंद वयस्कों को लीगल गार्जियनशिप दिलाने पर विचार किया जा रहा है। इस सिलसिले में पिछले दिनों जिला स्तरीय लोकल लेविल कमेटी की बैठक ए.डी.एम.श्रीमती भावना वालिम्बे की मौजूदगी में आयोजित की गई। बैठक में 18 साल से अधिक उम्र के विभिन्न प्रकार के मानसिक रूप से कमजोर वयस्कों को लीगल गार्जियनशिप दिलाने पर विचार किया गया। बैठक में यह तय किया गया कि इस क्षेत्र में पूर्व से कार्यरत संस्था ब्राइट स्टार सोशल सोसायटी के अंतर्गत संचालित जीवन ज्योति शाला की संचालक या उनके मातहत मानसिक रूप से मंदता वाले वयस्कों के अभिभावकों से संपर्क कर आवेदन तैयार करायगें।
बैठक में लोकल लेविल कमेटी के सदस्य श्री राजेश राठौर और श्रीमती संगीता जाफरी, मनोचिकित्सक डॉ.आर.के.बैरागी, मनोवैज्ञानिक श्री राहुल शर्मा, समर्थन संस्था के जिला समन्वयक श्री शफीक खान, अरूषि संस्था से श्री पीयूष मालवीय और परिवीक्षा अधिकारी पंचायत एवं सामाजिक न्याय श्री अनिल प्रकाश श्रीवास्तव मौजूद थे। गौरतलब है कि मानसिक रूप से मंदता होने के चलते संबंधित वयस्क अपने हक में उचित फैसले नहीं ले पाते जिसके चलते उन्हें लीगल गार्जियन की जरूरत होती है। अब जिले में ऐसे मानसिक रूप से मंद वयस्कों को लीगल गार्जियनशिप दिलाने के प्रयास किए जांएगे।

कृषि विपणन पुरूस्कार योजना ड्रा इकतीस को 
    कृषि विपणन पुरूस्कार योजना का ड्रा कृषि उपज मण्डी प्रांगण सीहोर में 31 जनवरी, 08 को खोला जायगा।
    कृषि उपज मण्डी के सचिव ने बताया है कि कृषि विपणन पुरस्कार योजना प्रथम (अवधि एक जनवरी,07 से 30 अप्रैल 07) और द्वितीय (अवधि एक मई,07 से 15 अगस्त 07) की अवधि में जारी कूपनों का ड्रा कृषि उपज मण्डी समिति के प्रांगण में 31 जनवरी,08 को दोपहर 1.00 बजे खोला जायगा। इस मौके पर किसान भाईयों सहित जन प्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहेंगे।
खाद्यान्न पुनरबंटित

    लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्राप्त 280 क्विंटल ए.पी.एल. गेहूं को अनुभागवार पुनरवंटित किया गया।
    जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती सुनीता शिरपुरकर ने बताया कि नगर सीहोर को 26 क्विंटल, ग्रामीण सीहोर को 121 क्विंटल और अनुभाग आष्टा को 133 क्विंटल ए.पी.एल. गेहूं पुनरवंटित किया गया हैं। इस सिलसिले में आदेश जारी कर दिए गए हैं।

तीन वाहनों पर डेढ़ लाख का अर्थदण्ड 

    केरोसीन से चलने वाले वाहनों और ईधन गैस का गलत उपयोग करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही सुनिश्चित की गई है। कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह के निर्देश पर जिला खाद्य विभाग द्वारा केरोसीन और गैस के दुरूपयोग को सख्ती से रोकने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत गत दिवस दो ट्रक और एक ट्रेक्टर के खिलाफ कार्यवाही कर डेढ़ लाख का जुर्माना किया गया।
    जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती सुनीता शिरपुरकर ने बताया कि 9 जनवरी, 08 को चांदबड़ - श्यामपुर मार्ग पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग के दल ने केरोसीन से चलते हुए तीन  वाहनों को जब्त किया और पुलिस अभिरक्षा में थाना मण्डी सीहोर को सौंपा गया। दल द्वारा तीनों वाहन मालिकों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी के न्यायालय में प्रस्तुत किया।     प्रकरण में पारित निर्णय में जप्त ट्रक क्रमांक एमकेओ-9059 के मालिक श्री राकेश राठौर के विरूध्द 50 हजार, ट्रक क्रमांक एमपी-09-केबी-1866 के मालिक श्री गोपाल मेवाड़ा के विरूध्द 40 हजार तथा टेक्टर क्रमांक एमपी-ए-0229 के मालिक श्री अखिलेश बिजोलिया के विरूध्द 60 हजार रूपये का अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। केरोसीन एवं ईधन गैस के दुरूपयोग को रोकने के लिए खाद्य विभाग का यह अभियान सतत जारी रहेगा।
खाद्यान्न का अनुविभागवार पुनरबंटन 

    लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले को माह जनवरी, 08 के लिए बीपीएल का  1345 मेट्रिक टन गेहूं एवं 336 मेट्रिक टन चॉवल का संशोधित आबंटन प्राप्त हुआ है जिसका जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती सुनीता शिरपुरकर द्वारा बी.पी.एल. राशन कार्ड के मान से अनुविभागवार पुनरबंटन कर दिया गया है। सहायक आपूर्ति अधिकारी /कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे मार्केटिंग सोसायटी से खाद्यान्न तत्काल शासकीय उचित मूल्य की दूकानों पर भिजवाना सुनिश्चित करें।
जारी पुनरबंटित आदेश के मुताबिक अनुविभाग सीहोर नगर के लिए बीपीएल गेहूं 1126 क्विंटल तथा चॉवल 282 क्विंटल, ग्रामीण सीहोर के लिए गेहूं 3021 क्विंटल तथा चॉवल 754 क्विंटल पुनरबंटित की गई है। इसी तरह अनुविभाग आष्टा के लिए गेहूं 3712 क्विंटल तथा चॉवल 928 क्विंटल, अनुविभाग इछावर के लिए गेहूं 2185 क्विंटल और चॉवल 546 क्विंटल, अनुविभाग नसरूल्लगंज के लिए गेहूं 1450 क्विंटल और चॉवल 362 क्विंटल तथा अनुविभाग बुधनी के लिए गेहूं 1956 क्विंटल एवं चॉवल 488 क्विंटल का पुनरबंटन किया गया है।

No comments: