Friday, January 18, 2008

जिला प्रशासन पहुंचा ग्राम भीलखेडी

1

जिला प्रशासन पहुंचा ग्राम भीलखेडी 
सीहोर : 18 जनवरी, 08
बीती रात आष्टा विकास खण्ड के ग्राम भीलखेडी सड़क के ग्रामीणों में कौतुहल का माहौल था। कारण था जिला प्रशासन के सभी वरिष्ठ अधिकारियों का गांव में पहुंचना। ग्रामीणों की समस्याओं को जानना, समझना और उनका निराकरण करना।
ग्रामीणों की समस्याएं सुनी
कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने ग्रामीणों से बात कर उनकी समस्याओं का सुना, समझा और उनका निराकरण किया। प्रमुख समस्याओं की फेहरिस्त तैयार की गई। ग्रामीणों से चर्चा कर बताई गई समस्याओं का युक्तिसंगत हल निकाला गया। ग्रामीणों ने भी जिला प्रशासन के अधिकारियों से बेतकल्लुफ होकर बात की और अपनी समस्याएं बताई।

तालाब में सुधार किया जायगा
बातचीत के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि यहां दस हैण्डपम्प हैं फिर भी पानी की कमी महसूस की जाती है। इस समस्या को हल करने के लिए ग्रामीणों से बात की गई। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पुराना तालाब है और यदि उसमें सुधार कर दिया जाता है तो पानी की समस्या हल हो सकती है। कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने पटवारी रिकार्ड तलब कर उसका अवलोकन किया तथा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा और जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को ताकीद की कि वे प्रात: मौके का मुआयना करेंगे और सुधार की गुंजाइश देखकर एस्टीमेट तैयार करेंगे।
नल-जल योजना तैयार करने के निर्देश
पेयजल पर चर्चा के दौरा ग्रामीणों ने बताया कि कम वर्षा के चलते पेयजल की समस्या सामने आ सकती है। कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने कार्य पालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को निर्देश दिए कि वे जल स्त्रोत आधारित नल-जल योजना की संभावना तलाशें और योजना तैयार करें। उन्होंने इस कार्य को जन भागीदारी से करने के लिए सहमति चाही जिस पर ग्रामीणों ने सहमति जताई।
अतिक्रमण हटाया जायगा
ग्रामीणों द्वारा एक प्रमुख समस्या अतिक्रमण की बताई गई जिस पर कलेक्टर ने नाराजी जाहिर करते हुए कहा कि अतिक्रमणकर्ता स्वेच्छा से अपने अतिक्रमण हटा लें अन्यथा प्रशासन इस कार्य में सख्ती बरतेगा। उन्होंने तहसीलदार श्रीमती मालती मिश्रा को ताकीद की कि वे अतिक्रमण को तत्काल सख्ती से दूर करें।
योजनाओं की जानकारी दी गई
इस अवसर पर ग्रामीणों को जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी गई। जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की विस्तार से जानकारी देते हुए ग्रामीणों से कहा कि यह योजना एक अप्रैल से लागू होने जा रही है जिसमें समुदाय मूलक और व्यक्तिगत दोनों ही तरह के कार्य किए जांएगे। इसी तरह ग्रामीणों को जननी सुरक्षा योजना, दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना और मुख्य मंत्री मजदूर सुरक्षा योजना की जानकारी दी गई। 
पुलिस अधीक्षक ने चर्चा की
    पुलिस अधीक्षक डॉ.राजेन्द्र प्रसाद ने ग्रामीणों से आपराधिक गतिविधियों, गुंडा तत्वों, अवैध शराब और जुआ-सट्टा जैसी गतिविधियों की जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि उनका गांव शांति प्रिय है और यहां इस प्रकार की गतिविधियों को कोई स्थान नहीं है। डॉ.राजेन्द्र प्रसाद ने बच्चों के उत्सुकतापूर्ण प्रश्नों का भी जवाब दिया।
गांव में ही लगेगी आंगनबाड़ी
    ग्रामीणों ने बताया कि आंगनवाड़ी गांव के बाहर होने के कारण वहां बच्चों को जाने आने में दिक्कत होती है। कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने इस सिलसिले में ग्रामीणों से विस्तृत चर्चा की। लब्बोलुआब यह निकला कि आंगनवाड़ी दो हैं और ये दोनों आंगनवाड़ियां अब गांव के मोहल्लों में ही लगाई जायगी। ग्रामीणों ने इस निर्णय पर खुशी जाहिर की।

2
श्री वर्मा ने रखी अनेक विकास कार्यों की आधार शिला

सीहोर : 18 जनवरी, 08

प्रदेश के ग्रामोद्योग, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री करण सिंह वर्मा ने आज 18 जनवरी शुक्रवार को इछावर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों का सघन दौरा करते हुए विकास के अनेक कार्यों की आधार शिला रखी और तेन्दूपत्ता संग्राहकों को बोनस वितरण किया।
राज्य मंत्री श्री वर्मा अपने सघन भ्रमण के दौरान ग्राम सालीखेडा पहुंचे । उन्होंने यह ग्राम विकास योजना के तहत पांच लाख की लागत से बनने वाले सीमेन्ट कांक्रीट रोड की आधारशिला रखी और साढ़े चार लाख की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। श्री वर्मा ने अपने भ्रमण के दौरान सालीखेडा, भीलखेडा और खारी में तेन्दूपत्ता संग्राहकों को तीन लाख 19 हजार रूपये का बोनस वितरण किया। श्री वर्मा ने ग्राम भीलखेडा में पांच लाख और ग्राम खारी में साढ़े तीन लाख की पुलिया कम स्टॉपडेम की आधारशिला रखी। उन्होंने खारी ग्राम में दो किलोमीटर सड़क का मुरमीकरण कराने की घोषणा की। इसी तरह श्री वर्मा ने ग्राम सालीखेडा में आंगनवाडी भवन मंजूर करते हुए एक लाख 10 हजार की राशि प्रदान करने की घोषणा की।

विद्युतीकरण किया जायगा

राज्य मंत्री श्री वर्मा ने ग्राम भीलखेड़ा में ग्रामीणों से उनकी समस्याएं सुनी। इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि आधे गांव में लाइट है और आधा गांव रोशनी से महरूम है। श्री वर्मा ने घोषणा की कि पूरा गांव बिजली की रोशनी से जगमगाएगा। शेष बचे आधे गांव का विद्युतीकरण किया जायगा। उन्होंने बताया कि आदिवासी उपयोजना के तहत आदिमजाति कल्याण विभाग को प्रस्ताव भेजे जा चुके हैं। जिसकी राशि शीध्र प्राप्त होगी और राशि आते ही विद्युतीकरण का कार्य शुरू कर दिया जायगा।

सरकार की उपलब्धियां गिनाई

इस दौरान राज्य मंत्री श्री वर्मा प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाना नहीं भूले। उन्होंने मुख्य मंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को विकास पुरूष निरूपित करते हुए कहा कि मुख्य मंत्री की अगुवाई में प्रदेश ने सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने आम जनता की भलाई के लिए अनेक निर्णय लिए और उन पर पूरी सिद्दत से अमल भी किया जिसके चलते प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ा है।

श्री वर्मा ने रखी अनेक विकास कार्यों की आधार शिला

No comments: