Thursday, January 17, 2008

आष्टा महाविद्यालय में विज्ञान संकाय शुरू होगा, किसानों के लिए कृषि विपणन पुरस्कार योजना, समयावधि में हो लाड़ली लक्ष्मी योजना की लक्ष्य पूर्ति

आष्टा महाविद्यालय में विज्ञान संकाय शुरू होगा

सीहोर: 17 जनवरी, 2008
    शासकीय आष्टा महाविद्यालय में अगले सत्र से विज्ञान संकाय की कक्षाएं संचालित होगी। इस आशय की घोषणा प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं स्कूल शिक्षा मंत्री श्री लक्ष्मणसिंह गौड ने अपने आष्टा प्रवास के दौरान की।
    उच्च शिक्षा एवं स्कूल शिक्षा मंत्री श्री लक्ष्मण सिंह गौड गत दिवस आष्टा आए थे जहां उन्होंने शासकीय महाविद्यालय आष्टा के वार्षिक उत्सव में शिरकत की और महाविद्यालय की बाउंड्री बॉल का भूमि पूजन किया। इस दौरान श्री गौड ने शासकीय आष्टा महाविद्यालय में अगले सत्र से विज्ञान संकाय की कक्षाएं संचालित करने की घोषणा की और महाविद्यालय में जन भागीदारी समिति से कार्य कराने के लिए 25 लाख रूपये मंजूर किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय ने की। कार्यक्रम में श्री ललित नागौरी विशेष अतिथि की हैसियत से मौजूद थे।
    उच्च शिक्षा एवं स्कूल शिक्षा मंत्री श्री लक्ष्मण सिंह गौड ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि केवल 39 छात्रों से शुरू हुआ महाविद्यालय आज 916 छात्र-छात्राओं के अध्ययन का आधार बन गया है। उन्होंने महाविद्यालय परिवार के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि भविष्य में महाविद्यालय प्रगति के नये सोपान तय करेगा।
किसानों के लिए कृषि विपणन पुरस्कार योजना

सीहोर: 17 जनवरी, 2008
    कृषि उपज मण्डी सीहोर द्वारा किसानों के हित में कृषि विपणन पुरस्कार योजना शुरू की गई है। योजना में एक लाख चार हजार के दस पुरस्कार शामिल हैं। पहला पुरस्कार 21 हजार रूपये का होगा।
    कृषि उपज मण्डी समिति के सचिव श्री के.आर.चौबे ने बताया है कि योजना का लाभ कृषि उपज मण्डी प्रांगण में कृषि उपज विक्रय कर उठाया जा सकेगा। किसानों को मण्डी समिति द्वारा जारी अनुबंध पत्र, तुलैया द्वारा जारी तौल पर्ची तथा व्यापारी द्वारा जारी भुगतान पत्रक प्रस्तुत करने पर समिति द्वारा भुगतान पत्रक (कूपन) जारी किया जायगा। पुरस्कार योजना की विस्तृत जानकारी एवं शर्तों का अवलोकन मण्डी कार्यालय में कार्यालयीन समय के दौरान किया जा सकेगा। प्रथम पुरस्कार की संख्या एक होगी जो 21 हजार की राशि का होगा। द्वितीय पुरस्कारों की संख्या दो है जिसमें 15 - 15 हजार के दो पुरस्कार रखे गए हैं। तृतीय पुरस्कारें की संख्या तीन है जो 11 - 11 हजार के होंगे । चतुर्थ पुरस्कारों की संख्या चार होगी जिसमें पांच - पांच हजार के चार पुरस्कार रखे गए हैं।
समयावधि में हो लाड़ली लक्ष्मी योजना की लक्ष्य पूर्ति
सीहोर: 17 जनवरी, 2008
    शासन की लाड़ली लक्ष्मी योजना के क्रियान्वयन में शिथिलता को बर्दाश्त नहीं किया जायगा। योजना का गंभीरता से क्रियान्वयन कर समय सीमा में लक्ष्य पूर्ति सुनिश्चित की जाय। यह निर्देश गत दिवस जिला पंचायत में आयोजित एक बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रमा चौहान सहित जिले के समस्त परियोजना अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों ने भाग लिया।
    बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अरूण कुमार तोमर ने प्रत्येक परियोजना के पर्यवेक्षक से लाड़ली लक्ष्मी योजना में सौंपे गए लक्ष्य और इसकी पूर्ति की जानकारी हासिल की। उन्होंने जहां बुधनी परियोजना में शत प्रतिशत से अधिक लक्ष्य पूर्ति पर संतोष व्यक्त किया वहीं अन्य परियोजनाओं में लक्ष्य पूर्ति नहीं होने पर नाराजी जाहिर की। श्री तोमर ने कहा कि शासन की प्राथमिकता वाली लाड़ली लक्ष्मी योजना में कोताही को कतई बर्दाश्त नहीं किया जायगा और लापरवाह पर्यवेक्षकों के खिलाफ कार्यवाही की जायगी। श्री तोमर ने जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्र में कम से कम एक  हितग्राही को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होने उन परियोजना अधिकारियों और पर्यवेक्षकों के खिलाफ कारण बताओ सूचना पत्र देने और वेतनवृध्दि रोकने की कार्रवाही करने के निर्देश दिए जिन्होंने योजना की निर्धारित समयसीमा में लक्ष्य पूर्ति नहीं की। बैठक में आंगनवाड़ी केन्द्रों का बेहतर तरीके से संचालन सुनिश्चित करने, कुपोषित बच्चों को पोषण आहार उपलब्ध कराने उनका समुचित उपचार कराने, प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, पोषण आहार के लिए आबंटित राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र समय पर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष 2007-08 में जिले को लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत प्राप्त 544 लक्ष्य के विरूध्द 412 बालिकाओं को लाभान्वित किया गया है।
सलाहकार समिति की बैठक 22 को
सीहोर: 17 जनवरी, 2008
    जिला स्तरीय सलाहकार समिति / जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति की बैठक 22 जनवरी,08 को अपरान्ह 3.00 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है।
    अग्रणी जिला प्रबंधक श्री एन.के.खरे ने बताया कि बैठक में आर.सी.सी. दावा दायर खातों में वसूली एवं ब्रिस्क राशि, बैंकों द्वारा जिले में विविध मापदण्डों की पूर्ति तथा किसान क्रेडिट कार्ड की प्रगति के संबंध में चर्चा की जायगी तथा विभिन्न शासकीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जायगी।
गरिमापूर्ण तरीके से आयोजित होगा गणतंत्र दिवस समारोह
सीहोर : 17 जनवरी, 08
राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस को गरिमामय ढंग से मनाने के सिलसिले में कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह द्वारा जिलाधिकारियों की एक जरूरी बैठक आयोजित की गई । बैठक में गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओं पर चर्चा कर जिम्मेदारी तय की गई। मुख्य समारोह चर्च ग्राउंड पर आयोजित किया जायगा। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर, ए.डी.एम. श्रीमती भावना वालिम्बे सहित विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख मौजूद थे।
बैठक को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि गणतंत्र दिवस राष्ट्र की अस्मिता से जुडा राष्ट्रीय पर्व है जिसका आयोजन पूरी शालीनता और गरिमामय तरीके से किया जायगा। उन्होंने अधिकारियों को सौपी गई जिम्मेदारियों को गंभीरता से निभाने के निर्देश दिए। बैठक में समारोह स्थल पर की जाने वाली साफ सफाई, पानी, बिजली, बैरीकेटिंग, बैठक व्यवस्था, ध्वजारोहण, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और झांकियों के प्रदर्शन आदि पर चर्चा कर दायित्व निर्धारित किए गए। बैठक में तय किया गया कि समारोह स्थल पर साफ सफाई, बैठक, पानी आदि की व्यवस्थाएं नगर पालिका द्वारा की जांयगी। बैरीकेटिंग का कार्य लोक निर्माण विभाग और वन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया जायगा। ध्वज एवं परेड की व्यवस्था पुलिस विभाग द्वारा की जायगी। मंच सज्जा की जिम्मेदारी उद्यान विभाग को सौंपी गई। प्रमाण-पत्र, निमंत्रण पत्र आदि की मुद्रण व्यवस्था सीईओ जिला पंचायत एवं एस.डी.एम.सीहोर द्वारा की जायगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु जिला शिक्षा अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई। बैठक में यह तय किया गया कि मुख्य समारोह में विभिन्न विभागों द्वारा झांकियों का प्रदर्शन किया जायगा। जल संसाधन, कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, जिला उद्योग, डेयरी, आदिम जाति कल्याण, वन विभाग, रेशम केन्द्र, उद्यानिकी, ग्रामोद्योग सहित अन्य विभागों द्वारा झांकियों का निर्माण जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी की निगरानी में किया जायगा। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे झांकी उच्च मापदण्डो के अनुरूप आकर्षक ढंग से तैयार करें। उन्होंने झांकियों का निर्माण उद्देश्यपूर्ण होंने को जरूरी बताते हुए कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि झांकियां शासन की नीतियों के अनुरूप बनाई जांय और उनका प्रदर्शन भी अनुशासित हो। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के व्यवस्थित आयोजन के लिए अधिकारियों को जवाबदेही सौंपी गई। इस वर्ष गणतन्त्र दिवस पर भारत पर्व आयोजन के सिलसिले में राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों से अवगत कराते हुए कलेक्टर ने देश भक्ति पर केन्द्रित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं प्रदेश की उपलब्धि पर आधारित विकास यात्रा की प्रदर्शनी का आयोजन करने के निर्देश दिए।

No comments: