Monday, January 21, 2008

जिला योजना समिति की बैठक तेईस को

जिला योजना समिति की बैठक तेईस को

सीहोर : 21 जनवरी, 08

प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तथा सीहोर जिला प्रभारी मंत्री श्री रूस्तम सिंह की अध्यक्षता में 23 जनवरी, 08 को दोपहर 12.00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला योजना समिति की बैठक आहूत की गई है।
जिला योजना अधिकारी श्री के.पी.कैथवास ने बताया कि जिला योजना समिति की बैठक में शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों की वर्ष 07-08 की प्रगति और क्रियान्वयन की समीक्षा की जायगी।
दीनदयाल अन्त्योदय समिति की बैठक तेईस को

सीहोर : 21 जनवरी, 08

प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तथा सीहोर जिला प्रभारी मंत्री श्री रूस्तम सिंह की अध्यक्षता में 23 जनवरी,08 को प्रात: 11.00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति की बैठक आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने जिले के समस्त विभागों के अधिकारियों को अनिवार्य रूप से बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।
जिला स्तर पर दो दिवसीय प्रशिक्षण
ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों के दायित्व बताए गए

सीहोर : 21 जनवरी, 08

समग्र स्वच्छता अभियान (टी.एस.सी.) के तहत विगत दिवस जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमें विकासखंड स्तरीय कर्मचारियों को ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों / तदर्थ समितियों के कृत्य और दायित्वों के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह द्वारा दिए गए निर्देशों के चलते यह प्रशिक्षण जिला पंचायत सीईओ श्री अरूण कुमार तोमर की निगरानी में संपन्न हुआ।
जिला स्तरीय दो दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ प्राचार्य डाइट श्री आलोक शर्मा ने दीप प्रज्जवलित कर किया। प्रशिक्षण में जिले के प्रत्येक विकासखंड से 10 इस प्रकार कुल 50 प्रशिक्षर्थियों को मास्टर ट्रेनर्स के रूप में राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण में समग्र स्वच्छता के तहत ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति / तदर्थ समिति के कार्यों, समिति के कृत्य और दायित्वों, निर्मल ग्राम के मापदण्ड, स्व-जलधारा आदि के बारे में विस्तृत दिशा निर्देश दिए गए।
प्रशिक्षण के समापन सत्र को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनिता भण्डेरिया ने प्रशिक्षार्थियों से कहा कि वे प्रशिक्षण में प्राप्त जानकारी को ग्राम स्तर पर प्रभावी ढंग से पहुंचाएं और समितियों को पूर्ण रूप से प्रशिक्षित कर प्रशिक्षण को सार्थक बनाएं। उन्होंने कार्यक्रम के उद्देश्य को सफल बनाने की सभी से अपेक्षा व्यक्त की। जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी द्वारा सभी प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर्स को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। जिला पंचायत की टी.एस.सी.शाखा में कार्यरत उप यंत्री श्री के.के.शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया।
कुष्ठ जन जागृति अभियान के तहत् बैठक आयोजित

सीहोर : 21 जनवरी, 08

जिले में 21 जनवरी से 13 फरवरी, 08 तक आयोजित होने वाले कुष्ठ जनजागृति अभियान के सिलसिले में आज 21 जनवरी को सोमवार को एक बैठक कलेक्टर कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने अभियान को सार्थक बनाने के लिए जरूरी निर्देश स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को दिए।
बैठक में कुष्ठ निवारण जन जागृति अभियान के तहत् राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी को संकल्प पत्र का वाचन कराने, अभियान के सफल संचालन, अभियान में जन स्वास्थ्य रक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका सुनिश्चित करने, अभियान दल के सदस्यों, सेक्टर अधिकारियों तथा सुपरवाइजर को प्रशिक्षण देने और अभियान के सघन प्रचार-प्रसार पर चर्चा की गई।
बैठक को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि यह पीड़ित मानवता की सेवा से जुड़ा अहम मुद्दा है जिसमें पूरी संवेदनशीलता से कार्य किया जाना चाहिए। उन्होंने यह खास ताकीद की कि अभियान केवल औपचारिकता बनकर न रहे, जरूरी है कि प्रयासों के नतीजे सामने आना चाहिए।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.एल.मरावी ने अभियान, उसके उद्देश्य और कार्ययोजना की विस्तृत जानकारी दी। डॉ. मरावी ने बताया कि अभियान के तहत् जन स्वास्थ्य रक्षक,  आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारियां सौंपी जा रही है कि वे मैदानी स्तर पर सक्रियता से कार्य करें। इसी तरह अभियान दल के सदस्यों सेक्टर अधिकारियों और सुपरवाइजर को जिला एवं विकास खण्ड स्तर पर एक दिनी प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि जिले में अभियान का शुभारंभ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी से किया जायगा। इस दिन जिले के सभी अधिकारी और कर्मचारी कुष्ठ निवारण जन जागृति अभियान के संकल्प पत्र का वाचन करेंगे। जिले में कुष्ठ के प्रति जनजागृति लाने तथा रोग और उसके उपचार के बारे में जानकारी देने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायगा। प्रचार रथ जिले में भ्रमण कर अभियान के तहत् तैयार प्रचार सामग्री का वितरण करेगा।

No comments: