Friday, January 25, 2008

सीहोर में सुरमयी होगा भारत पर्व का आयोजन

राज्यभर में मनाए जा रहे भारत पर्व के अवसर पर सीहोर में भी सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। भारत पर्व को गरिमामय बनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम में देश के मशहूर संतूर वादक श्री ओम प्रकाश चौरसिया गायन प्रस्तुत करेंगे। श्री चौरसिया संगीत क्षेत्र की नामचीन हस्तियों में एक हैं। उनके साथ वासुरी वादन के लिए विद्याधर आमटे भी आएंगे।
गौरतलब है कि 1857 मुक्ति संग्राम के डेढ़ सौ वर्ष और स्वाधीनता की 60वीं वर्षगांठ पूरे होने के अवसर पर देश में अपनी तरह के इस पहले आयोजन भारत पर्व पर आजादी के तराने गूंजेगे और विकास प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जा रहा है। गणतन्त्र दिवस पर आयोजित विभिन्न कलाओं का यह समागम कलारसिकों को भाव-विभोर कर देगा। सीहोर में सुरमयी होगा भारत पर्व का आयोजन। इस अवसर पर देश के नामचीन संगीत मर्मज्ञ ओम प्रकाश चौरसिया का गायन होगा तथा इसी दिन विद्याधर आमटे की बांसुरी के स्वर लहरियां बिखरेंगी। भारत पर्व का आयोजन स्वराज संस्थान संचालनालय,संस्कृति विभाग, भोपाल द्वारा जनसम्पर्क संचालनालय एवं जिला प्रशासन के सहयोग से किया जा रहा है। स्वराज संस्थान द्वारा नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि वे इस राष्ट्रीय पर्व पर आयोजित राष्ट्र भक्तिपूर्ण कार्यक्रम के दर्शक बने और प्रस्तुतियों का आनन्द लें। 
प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित भारत पर्व में प्रदेश की संगीत, नृत्य, नाटक, अनुसूचित जाति एवं जनजाति सहित 75 कला मंडलियों के कोई 1500 से अधिक कलाकार अपनी प्रस्तुतियाँ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। उल्लेखनीय है कि इस भारत पर्व में 24 नाटक, 4 लोक संगीत, 13 लोक नृत्य, 6 बैले नृत्य, 16 शास्त्रीय संगीत एवं 4 शास्त्रीय नृत्य आदि प्रस्तुतियाँ होगी।
राज्य भर में मनाये जा रहे भारत पर्व के अवसर पर सीहोर में भी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। गणतंत्र दिवस को गरिमामय बनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम में देश के मशहूर संतूर वादक ओमप्रकाश चौरसिया गायन प्रस्तुत करेंगे। ओमप्रकाश चौरसिया संगीत क्षेत्र के नामचीन हस्तियों में से एक हैं। उनके साथ ही बांसुरी वादन के लिए विद्याधर आमटे भी आ रहे हैं। विद्याधर आमटे जनसम्पर्क विभाग में कार्यरत हैं किन्तु बांसुरी बजाने में उनका कोई मुकाबला नहीं। अपने फन के माहिर आमटे को देश और प्रदेश के अनेक प्रतिष्ठित संगीत कार्यक्रमों में आमंत्रित किया जाता रहा है।
समाचार
मंत्री श्री वर्मा का दौरा कार्यक्रम

सीहोर : 25 जनवरी, 08

प्रदेश के ग्रामोद्योग,उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री करण सिंह वर्मा 26 जनवरी,08 शनिवार को प्रात: 7.30 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर प्रात: 8.15 बजे वन विभाग सीहोर के विश्राम गृह में आयेंगे तथा प्रात: 9.00 बजे से प्रात: 11.00 बजे तक गणतंत्र दिवस पर आयोजित मुख्य समारोह में भाग लेंगे।
मंत्री श्री वर्मा करेंगे ध्वजारोहण

सीहोर : 25 जनवरी, 08

प्रदेश के ग्रामोद्योग,उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री करण सिंह वर्मा सीहोर जिला मुख्यालय पर आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे तथा मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करेंगे।
गणतंत्र दिवस पर मुख्य समारोह चर्च ग्राउण्ड पर संपन्न होगा जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जांएगे। विभिन्न विभागों द्वारा निर्मित झांकियों का प्रदर्शन भी किया जायगा।

योजनाओं की लक्ष्य पूर्ति 15 फरवरी तक की जाये

सीहोर : 25 जनवरी, 08

कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने शासन की स्वर्ण जयन्ती शहरी रोजगार योजना, स्वर्ण जयंती ग्राम स्व-रोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार योजना सहित अन्त्यावसायी, ग्रामोद्योग, मत्स्य आदि विभागों द्वारा संचालित रोजगार एवं परिवार मूलक योजनाओं की लक्ष्यपूर्ति 15 फरवरी,08 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने यह निर्देश गत दिवस संपन्न जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में अधिकारियों को दिए।
बैठक में आष्टा विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, भारतीय रिजर्व बैंक के श्री एस.बी.सातपुते, नाबार्ड के श्री आर.डी.देशपाण्डे, बैंक ऑफ इंड़िया भोपाल अंचल के मुख्य प्रबंधक श्री एन.पी.पराते सहित जिले के बैंकर्स एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने शासकीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि जिले में स्वरोजगार योजनाओं में सौपे गए लक्ष्य की समयावधि में पूर्ति होने से जहां जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ मिलेगा वहीं शासन मंशा के अनुरूप कार्य करने में आसानी होगी। उन्होंने बैंकर्स एवं विभिन्न विभागों के मध्य समन्वय से कार्य करने की जरूरत बताई और कहा कि बेहतर समन्वय से लक्ष्य प्राप्त करने में सुविधा होती है। कलेक्टर श्री सिंह ने समस्त रोजगार मूलक योजनाओं की लक्ष्यपूर्ति 15 फरवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड की समीक्षा के दौरान बैंकर्स से कहा कि वे सभी पात्र कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के लिए जारी प्रक्रिया में सूची अद्यतन का कार्य 15 फरवरी तक पूरा कर ले ताकि शेष किसानों को मार्च,08 तक किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जा सकें। कलेक्टर ने शासन द्वारा दिए गए निर्देशों का उल्लेख करते हुए जिले के कोटवारों को भी किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर उन्हें लाभांवित करने के निर्देश दिए। इसी तरह फायनेशियल इन्क्लूशन का शत प्रतिशत कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए ।
बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक श्री एन.के. खरे ने बैंक ऋणों की वसूली में प्रशासन से सहयोग का आग्रह किया। बैठक के अंत में डॉ.एल.एस.माहेश्वरी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

चार दिन जिले में रहेंगे पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य

सीहोर : 25 जनवरी, 08

म.प्र.राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य श्री सूरजसिंह मारण 26 से 29 जनवरी,08 तक जिले के भ्रमण पर रहेंगे और विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होगे।
जारी दौरा कार्यक्रम के मुताबिक श्री मारण 26 जनवरी को प्रात: 11.00 बजे भोपाल से रवाना होंगे और 12.00 बजे ग्राम तूमड़ा में स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होगे। वे यहां रात्रि विश्राम करेंगे तथा अगले दिन 27 जनवरी को प्रात: 9 बजे ग्राम खामसिया / झरखेड़ा प्रस्थान करेंगे और 11.00 बजे खामसिया पहुंचकर जनप्रतिनिधियों से शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा करेंगे। वे यहां रात्रि विश्राम भी करेंगे। श्री मारण 28 जनवरी को खामसिया / झरखेड़ा से प्रात: 9 बजे प्रस्थान कर 9.30 बजे सीहोर में पिछड़ा वर्ग के जनप्रतिनिधियों से योजनाओं की जानकारी प्राप्त करेगे और यहां रात्रि विश्राम करेंगे। वे 29 जनवरी को प्रात: 9 बजे श्यामपुर / दोराहा के लिए प्रस्थान करेंगे और 10.00 बजे श्यामपुर पहुंचकर पिछडा वर्ग के जनप्रतिनिधियों से सौजन्य भेंट कर सायं 7 बजे भोपाल प्रस्थान करेंगे।
विशेष भोज में विद्यार्थियों को आज मिलेगी खीर-पूड़ी

सीहोर : 25 जनवरी, 08

गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आज स्कूली बच्चों को '' विशेष भोज '' में सब्जी,पूड़ी,खीर अथवा सब्जी पूड़ी, हलवा तथा इसके साथ लड्डू खिलाया जायगा। राज्य शासन द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी,08 को मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम की लक्षित प्राथमिक शालाओं के विद्यार्थियों हेतु विशेष भोज का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं। यह भी सुनिश्चित किया गया है कि विशेष भोज के दौरान दिए जाने वाला भोजन पूर्णत: शुध्द एवं ताजा हो।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर ने जिले में आयोजित विशेष भोज के सुव्यवस्थित संचालन एवं मानीटरिंग के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक को विकासखण्ड स्त पर अधिकारियों का रोस्टर तैयार करने और उन्हें विद्यार्थियों के साथ भोजन ग्रहण करने के लिए निर्देशित करने को कहा गया है।
गौरतबल है कि विशेष भोज के इस आयोजन में गणतंत्र दिवस समारो के मुख्य अतिथि, कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत भी जिले की किसी शाला में विद्यार्थियों के साथ भोजन ग्रहण करेंगे।

No comments: