Tuesday, February 19, 2008

गैस से चल रहे वाहनों पर होगी कार्यवाही

फोन इन कार्यक्रम में आए बत्तीस फोन

सीहोर: 19 फरवरी, 2008

आम जनता की शिकायत सुनने और उनका निराकरण करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा प्रारंभ किए गए फोन इन कार्यक्रम में आज 32 लोगों ने अपनी समस्या / शिकायत दर्ज कराई जिनमें से अधिकांश समस्याओं का त्वरित निदान किया गया। फोनकर्ताओं ने सीधे कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह से बात की।

गौरतलब है कि जन समस्याओं का निराकरण करने के लिए प्रारंभ किए गए फोन इन कार्यक्रम के तहत जिले के नागरिक प्रत्येक मंगलवार को प्रात: 11 बजे से 1.00 बजे तक कलेक्ट्रेट के समाधान केन्द्र में स्थित टोल फ्री नंबर 1051 डायल कर अपनी समस्या/ शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

गैस से चल रहे वाहनों पर होगी कार्यवाही

जिले में कुकिंग गैस से चलने वाले वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया जायगा और सख्ती से कार्यवाही की जायगी। यह बात आज कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने फोन इन कार्यक्रम में पत्रकार

श्री ओम मोदी के सुझाव पर कही। श्री मोदी ने कलेक्टर को बताया कि कुकिंग गैस का दुरूपयोग कर इससे वाहन चलाए जा रहे हैं।

अतिक्रमण हटाया जायगा

फोन इन कार्यक्रम में आष्टा से राधेश्याम साहू, ग्राम मुहाड़ा से विक्रम सिंह ठाकुर, खजूरिया कलां से श्री बद्रीप्रसाद सोनी सहित अन्य फोनकर्ताओं द्वारा अतिक्रमण होने की शिकायत किए जाने पर कलेक्टर ने सभी फोनकर्ताओं से कहा कि वे आश्वस्त रहें उनकी समस्या को नोट कर लिया गया है और अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जायगी।

शेडयूल के मुताबिक बिजली कटौती

ग्राम चांदबढ़ से नीतेन्द्र सहित अन्य फोन कर्ताओं द्वारा बिजली कटौती रोकने के संबंध में कलेक्टर से आग्रह किए जाने पर कलेक्टर ने फोनकर्ताओं की बात अधीक्षण यंत्री श्री एस.के.पचनन्दा से बात कराई। श्री पचनन्दा ने फोनकर्ताओं से कहा कि वे बिजली की कटौती निर्धारित शैडयूल के मुताबिक की जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान में पम्प चलने से लोड अधिक है और शीघ्र ही लोड कम होने पर शैडयूल में परिवर्तन हो जायगा।

पेयजल व्यवस्था में सुधार किया जायगा

फोनकर्ताओं द्वारा छावनी क्षेत्र और इंग्लिशपुरा में सप्लाई होने वाली पेयजल आपूर्ति व्यवस्था ठीक नहीं होने और एक-एक सप्ताह तक नल नहीं आने की शिकायत किए जाने पर कलेक्टर ने नगर पालिका के सब इंजी श्री पी.के.जैन से फोनकर्ताओं की बात कराई। श्री जैन ने फोनकर्ताओं को आश्वस्त किया कि व्यवस्था में सुधार किया जायगा।

कम उम्र के बच्चों को वाहन नहीं चलाने दें

फोन इन कार्यक्रम में मौजूद जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर ने भी फोनकर्ताओं से बात कर उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। श्री तोमर ने कम उम्र के बच्चों द्वारा वाहन चलाने की शिकायत मिलने पर सभी बच्चों के अभिभावकों को समझाइश दी है कि वे अपने कम उम्र के बच्चों को वाहन नहीं चलाने दें और उनकी सुरक्षा का पूरी गंभीरता से ध्यान रखें। फोन इन में ए.डी.एम.श्रीमती भावना वालिम्बे, एस.डी.एम. श्री चन्द्र मोहन मिश्रा, कार्यक्रम प्रभारी डिप्टी कलेक्टर श्रीमती शीला देशपाण्डे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने सड़क निर्माण का जायजा लिया

सीहोर: 19 फरवरी, 2008

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा बनाए जारहे देवास - भोपाल मार्ग के निर्माण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने निर्माण कार्य पर संतोष व्यक्त किया और लोक निर्माण मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय और सड़क विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को इसके लिए शाबासी दी।

प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को आज खण्ड़वा जाना था पर इसके पूर्व उन्होंने भोपाल से सीहोर जिले की तहसील इछावर के ग्राम भाड़ाखेड़ी तक की यात्रा सड़क मार्ग से की। इस बीच मुख्यमंत्री तूमड़ा जोड़, सैकड़ाखेड़ी और रफीकगंज में रूके जहां उन्होंने सड़क के निर्माण कार्य की गुणवत्ता का जायजा लिया। इन पड़ावों के बाद मुख्यमंत्री भाड़ाखेड़ी पहुंचे जहां उन्होंने डी.बी.एम.प्लांट का निरीक्षण किया और प्लांट की कार्य प्रणाली का अवलोकन किया। मुख्य मंत्री के भाड़ाखेड़ी आगमन की खबर पाते ही आसपास के गांवों से बड़ी संख्या में ग्रामीण भाड़ाखेड़ी पहुंच गए थे जिन्हें संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं वल्लभ भवन में बैठकर सरकार चलाने वाला मुख्य मंत्री नहीं हूं। प्रदेश के विकास की हकीकत जानने और आम जनता के दु:ख – दर्द को दूर करने के लिए मेरे द्वारा लगातार ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया जा रहा है। जनदर्शन के जरिए आम आदमी से मिलकर उसकी समस्या का निदान करने का मेरा प्रयास रहा है। उन्होंने कहा कि जनता से किया प्रत्येक वादा पूरा किया जाएगा। प्रदेश सरकार इस दिशा में लगातार प्रयास कर रही है जिसके चलते प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ा है और आम आदमी की दिक्कतों में कमी आई है। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि सरकार ने जनहित में अनेक फैसले लिए है और उन पर पूरी गंभीरता से अमल किया है। इसके अलावा जनहित में आड़े आ रहे अनेक कानूनों को बदला भी गया है। सरकार ने किसानों और मजदूरों की भलाई के लिए अनेक निर्णय लिए हैं। सरकार ने फैसला किया है कि प्राकृतिक आपदा की दशा में हर किसान की मदद की जायगी। मजदूरों के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना लागू की है जिससे इस वर्ग के हालातों में बदलाव की बेहतर शुरूआत हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़कों और बिजली की स्थिति पहले से बेहतर बनी है जिसका लाभ प्रदेशवासियों को मिला है।

इस अवसर पर प्रदेश के ग्रामोद्योग, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री करण सिंह वर्मा ने मुख्यमंत्री को विकास पुरूष की संज्ञा देते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में प्रदेश अनवरत् रूप से विकास के पथ पर आगे बढ़ा है। अपने विधानसभा क्षेत्र इछावर का जिक्र करते हुए श्री करण सिंह वर्मा ने कहा कि आज इछावर विधानसभा क्षेत्र में सड़क और तालाबों का निर्माण बहुतायत में हुआ है जिसके लिए मुख्यमंत्री ने पूरी मदद की।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री ललित नागौरी, कलेक्टर श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र प्रसाद और मध्यप्रदेश सड़क विकास प्राधिकरण के अधिकारी मौजूद थे।

No comments: